Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: if candidates have same marks in merit list, know who will get the job
 

RRB Recruitment 2018: अगर कई लोगों को मिले एक जैसे मार्क्स तो किसे मिलेगी नौकरी ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2018, 13:38 IST

Railway Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा ग्रुप-डी और ग्रुप-सी (असिस्टेंट लोको पायलट- ALP) के 90 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी. इस भर्ती की परीक्षा के लिए अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं. परीक्षा का आयोजन सितंबर, अक्टूबर माह में किसी भी समय हो सकता है. रेलवे की ओर से परीक्षा की संभावित तारीख बताई गयी है ताकि उसके अनुसार उम्मीदवार तैयारी कर सकें.

ये भी पढ़ें-

समान मार्क्स वाले उम्मीदवारों का आयु के आधार पर होगा चयन

इस भर्ती के लिए लगभग 2.27 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं. इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के परीक्षा देने पर फाइनल मेरिट लिस्ट में कई उम्मीदवारों के एक जैसे मार्क्स होंगे. अब ऐसे में यह सवाल उठता है कि समान अंकों वाले उम्मीदवारों में किसका चयन किया जाएगा और किसे नौकरी मिलेगी?

रेलवे ने ग्रुप-सी और ग्रुप-डी के जॉब नोटिफिकेशन में यह साफ तौर पर इसकी जानकारी दी है कि अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के मेरिट में एक समान अंक प्राप्त होते हैं तो तो आयु के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा.जिन उम्मीदवारों की उम्र ज्यादा होगी उसे प्राथमिकता के आधार पर वरीयता दी जाएगी.

रेलवे प्रथम चरण की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) आधारित लेगी. ग्रुप-डी पद के लिए उम्मीदवारों का चयन इसी एग्जाम के आधार पर किया जाएगा जबकि ग्रुप-सी के उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के अगले चरण में पहुंचाएगी.

इतनी बड़ी संख्या में प्राप्त एप्लीकेशन से भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए हैं. परीक्षा के आयोजन में देरी की आशंका के बीच रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड अगस्त, सितम्बर के महीने में लिखित परीक्षा आयोजित करने का दावा कर रहा है.

उम्मीदवारों के लिए राहत की बात है कि अगले साल लोकसभा के आम चुनाव भी होने हैं. मोदी सरकार पर रोजगार नहीं देने के आरोप लगते रहे हैं ऐसे में सरकार चुनाव से पहले किसी भी स्थिति में रेलवे की इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास करेगी.  

First published: 21 July 2018, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी