Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: In Group C ALP CBT Exam candidates will get the option to choose preferred language
 

RRB Group C, D 2018: सीट बढ़ने के बाद एक और खुशखबरी, इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 11:13 IST

RRB Recruitment 2018: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा ग्रुप-C (ALP, तकनीशियन) के लिए अब पदों की संख्या बढ़ाकर 60,000 करने के बाद रेलवे ने उम्मीदवारों के लिए एक और खुशखबरी दी है. RRB ने 3 अगस्त को नोटिस जारी कर कहा है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में उम्मीदवारों को 15 भाषाओं में से मनपसंद भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा. उम्मीदवारों की परेशानी को देखते हुए रेलवे भर्ती बोर्ड ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है.

RRB को शिकायतें मिल रही थी की कई उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन करने में गलत भाषा का सेलेक्शन कर लिया है और वह भाषा बदलना चाहते हैं. गलत भाषा चुनने के कारण छात्रों को दूसरे भाषा में परीक्षा देनी होती और बगैर भाषा की जानकारी के वे सवालों को सॉल्व नहीं कर पाते. ऐसे उम्मीदवारों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है.

नोटिस में रेलवे ने सूचना दी है कि ''उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि वे ऑनलाइन आवेदन में उनके द्वारा चुनी गई भाषा के बावजूद सीबीटी परीक्षा के दौरान परीक्षा भाषा के रूप में 15 भाषाओं की लिस्ट में से किसी भी एक भाषा का चयन कर सकते हैं. ''

रेलवे ने फरवरी में ग्रुप-C के 26,502 पदों पर वैकेंसी निकाली थी अब इसी वैकेंसी में पदों को बढ़ाकर 60, 000 कर दिया गया है यानि 34000 अधिक पदों पर उम्मीदवारों को नौकरी मिलेगी. RRB ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी है. रेलवे ग्रुप-C की परीक्षा के लिए 5 अगस्त से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-RRB Recruitment 2018: रेलवे में ग्रुप-C के 60 हजार पदों पर वैकेंसी, ऐसे होगा चयन

RRB ग्रुप-C की चल रही भर्ती प्रकिया में करीब 34,000 नए पदों का सृजन किया गया है. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है. 9 अगस्त से शुरु हो रहे ग्रुप सी (Assistent Loco Pilot -ALP, तकनीशियन) की परीक्षा के माध्यम से ही अब 26 हजार के जगह पर 60 हजार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

First published: 4 August 2018, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी