Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018 : Know About RRB Group C Exam Pattern and Follow These Tricks
 

RRB 2018: ग्रुप 'सी' परीक्षा में पूछे जाएंगे ऐसे सवाल, इन ट्रिक्स से मिलेगी सफलता

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2018, 16:24 IST

भारतीय रेलवे इस साल दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा कराने जा रहा है, एक लाख से अधिक पदों के लिए इस परीक्षा में करीब ढाई करोड़ से परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है. उम्मीदवार रेलवे की नौकरी पाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं. ऐसे में अगर उम्मीदवार कुछ जरूरी ट्रिक अपनाएं तो सफलता मिलना निश्चित है.

बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप सी (Alp & Technicians) के 60 हजार पदों के लिए 9 अगस्त को परीक्षा का आयोजन कर रहा है. ये परीक्षा ऑनलाइन यानी कम्प्यूटर के माध्यम से कराई जाएगी. परीक्षा का समय सीमित होने की वजह से परीक्षार्थियों के सामने सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की चुनौती होगी.

बता दें कि ग्रुप सी की परीक्षा में करीब 47 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं. ऐसे में इस परीक्षा की कटऑफ हाई जाने की पूरी संभावना है. गौरतलब है कि रेलवे पहली बार भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) का आयोजित करा रहा है. परीक्षा की तारीख नजदीक है ऐसे में आपको अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. साथ ही इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.

रेलवे की 'ग्रुप सी' परीक्षा में पूछे जाएंगे ऐसे सवाल

ग्रुप सी की पहले चरण की परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी. इस परीक्षा में 75 सवाल पूछे जाएंगे. साथ ही सभी सवाल ऑबजेक्टिव होंगे. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एक घंटा का समय यानी सिर्फ 60 मिनट मिलेंगे. यानी एक प्रश्न को हल करने के लिए उम्मीदवार के पास एक मिनट से भी कम समय होगा.

इन विषयों से पूछे जाएंगे सवाल

रेलवे की 'ग्रुप सी’ परीक्षा में गणित यानी मैथ विषय के 20 सवाल होंगे. वहीं जनरल इंटेलीजेंस एवं रीजनिंग के 25 सवाल होंगे. इस परीक्षा में दसवीं क्लास तक की साइंस यानी विज्ञान विषय से भी 20 प्रश्न होंगे. वहीं जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के सिर्फ 10 सवाल होंगे.

ऐसे दें सवालों के जवाब

इस परीक्षा में 75 सवालों के लिए मात्र 60 मिनट का समय होगा, इसलिए सबसे पहले उन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें जिनका जवाब आपको पता हो, साथ ही उस जवाब के लिए आप शतप्रतिशत सही हों. इसके लिए सबसे पहले जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के सवालों का जवाब दें, उसके बाद साइंस और फिर गणित या रीजनिंग के सवाल किए जा सकते हैं.

परीक्षा देने से पहले आप ये तय कर लें किस सब्जेक्ट के लिए कितने मिनट दिए जाएं, जिससे कि सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें. विज्ञान और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के लिए 15 से 20 मिनट का समय ठीक है. क्योंकि ये ऐसे सवाल होते हैं जिन्हें पढ़ने के बाद ही आपको पता चल जाएगा कि इसका जवाब आपको आ रहा है या नहीं.

उसके बाद बचे हुए 40 मिनट में आप सबसे पहले रीजनिंग के इन सवालों को हल करें जो आसान हों, जहां लगे कि आप सवाल को हल नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत अगले सवाल पर बढ़ जाएं. जब सभी सवालों के जवाब दे दें जो आपको आ रहे हैं तो बाद में उन सवालों को हल करने की कोशिश करें जिन्हें आपने छोड़ दिया है.

मैथ में ये टॉपिक्स पढ़ें

मैथ से नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रॉफिट एंड लॉस, अलजेब्रा, ज्यामिति और ट्रिग्नोमेट्री, प्राथमिक सांख्यिकी टॉपिक्स को अच्छे से तैयार कर लें, क्योंकि इन टॉपिक्स से ही ज्यादातर सवाल पूछे जाते हैं.

रीजनिंस में ये टॉपिक्स हैं जरूरी

रेलवे की परीक्षा में रीजनिंग से एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग, जम्बलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन जैसे टॉपिक्स से ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए इन टॉपिक्स का लगातार रिवीजन करते रहें.

ये भी पढ़ें- चाहिए 2 लाख रुपये महीने की सैलरी तो यहां करें अप्लाई, लास्ट डेट के पहले करें रजिस्ट्रेशन

First published: 8 August 2018, 14:38 IST
 
अगली कहानी