Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018 railway changes these 7 rules for candidates rrb last date age limit
 

RRB Recruitment 2018: उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत लेकर आए रेलवे के ये 7 बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2018, 17:31 IST

अगर आपने भी रेलवे के 90 हजार पदों वाली वैकेंसी के लिए अप्लाई किया है या करने जा रहे हैं तो कुछ सरकार के इन नियमों को जरूर जान लें. क्योंकि सरकार ने इन नियमों में इस बार काफी फेरबदल कर दिया है. इस बार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने नोटिफिकेशन के बाद कई अहम बदलाव किये हैं. इन बदलाव के बाद तमाम उम्मीदवारों को इससे लाभ मिलेगा.

रेलवे ने आयु सीमा किया बदलाव
रेलवे ने ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वालों के लिए अधिकतम आयु सीमा को 28 साल से बढ़ाकर 30 साल कर दिया. 30 वर्ष तक की आयु वाले लोको पायलट एवं टेक्निशियन के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं लेवल 1 पोस्ट के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 31 से 33 कर दिया गया है. आयु की गणना के लिए 1 जुलाई 2018 को आधार माना जाएगा.

अंतिम तिथि में बदलाव
इन पदों के लिए पहले आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2018 थी. लेकिन कई नियमों में बदलाव के बाद इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी गई. असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च थी, लेकिन अब इसका आवेदन भी 31 मार्च तक कर सकते हैं. उम्मीदवार अब इन सभी पदों के लिए 31 मार्च 2018 तक आवेदन कर सकते हैं.

परीक्षा शुल्क वापस करने का भी किया एलान
रेलवे के रिक्त पदों पर आवेदन के लिए बढ़ाया गया परीक्षा शुल्क वापस कर दिया जाएगा. इसके लिए यह निर्धारित किया गया है कि जो उम्मीदवार परीक्षा में हिस्सा लेगा, उसे अतिरिक्त शुल्क वापस कर दी जाएगी. बता दें कि अनारक्षित और ओबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये है, जबकि एससी/ एसटी के लिए 250 रुपये शुल्क है. अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये शुल्क वापस किया जाएगा. वहीं एससी/ एसटी को 250 रुपये शुल्क वापस किया जाएगा. ये शुल्क उम्मीदवार के बैंक अकाउंट में वापस किया जाएगा.

किसी भी भाषा में करें हस्ताक्षर
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले दिनों साफ किया कि उम्मीदवार किसी भी भाषा में हस्ताक्षर कर सकते हैं. बता दें कि पहले यह चर्चा थी कि उम्मीदवार को हिंदी या अंग्रेजी में ही हस्ताक्षर करने होंगे. इस चर्चा के बाद रेल मंत्री ने इसे स्पष्ट किया.

ITI की बाध्यता खत्म करने से लाखों उम्मीदवार को राहत
पहले इन रिक्त पदों पर आवेदन के लिए 10वीं के साथ आईटीआई सर्टिफिकेट होना जरूरी था. लेकिन नए नियम के अनुसार भर्ती परीक्षा में मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास छात्र या आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिंस सर्टिफिकेट वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. पिछले दिनों रेलवे ने ITI की अनिवार्यता को खत्म कर दिया.

एसिट अटैक पीड़ित सहित इन उम्मीवारों को माना जाएगा दिव्यांग
रेलवे के नए नियम के अनुसार अब एसिड अटैक पीड़ित, कुष्ठरोग से ग्रस्त रहे, मांसपेशी दुर्विकास और छोटे कद (3 फीट वाले) के युवाओं को दिव्यांग श्रेणी में आरक्षण देने का फैसला किया गया है. रेलवे में पहले इन्हें आरक्षण प्राप्त नहीं था.

15 भाषाओं में होगी रेलवे की परीक्षा
रेलवे भर्ती परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकेंगे. यह निर्णय रेलवे की तरफ से उम्मीवारों की सुविधा के लिए लिया गया है. आरआरबी द्वारा अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा को विकल्प के रुप में रखा गया है. यह पहला मौका होगा जब किसी परीक्षा को उम्मीदवार 15 भाषाओं में दे सकेंगे.

First published: 24 March 2018, 17:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी