Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: Railway has allotted exam centre in other state for First Stage CBT of Group C ALP Vacancy
 

RRB Recruitment 2018: बिहार, यूपी के उम्मीदवार हैं परेशान, रेल मंत्री भी नहीं कर रहे सुनवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2018, 13:09 IST

RRB Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड की ग्रुप-C (ALP & तकनीशियन) के पदों पर भर्ती परीक्षा 9 अगस्त से शुरु है. RRB ने उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्रों की जानकारी भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र दूसरे राज्य में दे दिया गया है जिससे परीक्षार्थियों की मुश्किलें काफी बढ़ गई है.

सबसे अधिक संख्या में बिहार और उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इन राज्यों के उम्मीदवारों को पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है.

ये भी पढ़ें-RRB Recruitment 2018: 9 अगस्त से शुरु होगी परीक्षा, इस दिन से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

बिहार के बाद सबसे ज्यादा आवेदन उत्तर प्रदेश से आए हैं. RRB इलाहाबाद में यूपी से 9.5 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है जिनमें लगभग 6.5 लाख उम्मीदवारों को राज्य में ही एग्जाम सेंटर दिया गया है जबकि 3 लाख से अधिक आवेदकों को हजार किलोमीटर दूर का सेंटर आवंटित किया गया है. अब उम्मीदवारों के लिए मुसीबत की बात है कि इतने काम समय में कैसे ट्रेन में रिजर्वेशन कराएंगे और इतनी दूरी के कारण यातायात का कोई दुसरा विकल्प भी मौजूद नहीं है.

RRB चेयरमैन से लेकर रेलवे मिनिस्टर तक गुहार

परीक्षा केंद्र दूर के राज्यों में बनाए जाने से परेशान उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड के चेयरमैन एसएएम नकवी (RRB इलाहाबाद) और रेल मंत्री पियूष गोयल से शिकायत कर रहे हैं और अपनी समस्याओं से अवगत करा रहें हैं लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है. परीक्षार्थियों ने ट्वीटर, ईमेल, फोन कई माध्यम से अपनी शिकायतें भेजी है.

RRB चेयरमैन नकवी ने भी इस बात को माना कि कैंडिडेट्स के शिकायत मिल रहें हैं. RRB के वरिष्ठ अधिकारीयों ने बताया कि कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के लिए कम्प्यूटरीकृत परीक्षा केंद्र पर्याप्त शंख्या में उपलब्ध नहीं होने के कारण इन अभ्यर्थियों को दूसरे राज्यों में भेजा जा रहा है.

रेलवे की विज्ञप्ति संख्या CEN-01/2018 (ALP & Technicians) में ग्रुप-C के 26,502 पदों पर भर्ती के लिए के नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें 17,673 अस्सिटेंट लोको पायलट और 8,829 तकनीशियन के पद के लिए आवेदन मांगे गए थे. 60 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने ग्रुप-C के पदों के लिए अप्लाई किया है.

First published: 30 July 2018, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी