Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: Railway Recruitment board release tentative date of ALP and Group d exam for 90 thousand vacancy
 

RRB 2018: रेलवे में 90 हजार ग्रुप D और ALP भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखें घोषित

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2018, 17:40 IST
railway recruitment

Railway recruitment 2018: RRB ने 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. हालांकि रेलवे भर्ती बोर्ड ने ये कहा है कि ये संभावित तारीख है लेकिन इस सूचना ने 2 करोड़ से अधिक लोगों को राहत दी है. रेलवे के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक जुलाई के पहले सप्ताह तक छंटाई का कार्य पूरा हो जाएगा इसके बाद सभी 20 रेलवे संभाग के RRB वेबसाइट पर परीक्षार्थियों की सूची जारी कर दी जाएगी.

ये है संभावित तारीख

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने घोषणा की है कि ग्रुप D और ग्रुप C के लिए पहले चरण का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) अगस्त / सितंबर 2018 में आयोजित की जाएगी. हिंदी अख़बार हिंदुस्तान ने भी इस बात की पुष्टि की है कि परीक्षा इसी साल अगस्त- सितम्बर में होगा. परीक्षा के आयोजन में देरी की आशंका के बीच रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जुलाई के पहले हफ्ते में आवेदनों की छंटनी प्रक्रिया पूरा करने का दावा कर रहा है. अगर RRB तय समय पर यह कार्य पूरा कर लेता है तो परीक्षार्थियों की सूची जुलाई के दूसरे हफ्ते में जारी कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-RRB 2018: रेलवे में 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की सूची इस दिन होगी जारी

उम्मीदवारों के नाम को अल्फाबेट के क्रम में विभाजित किया जाएगा. यह परीक्षा 12 अगस्त से शुरू होकर 16 सितंबर 2018 को समाप्त होगा. 62907 पदों के लिए आरआरबी ग्रुप-D परीक्षा 2018 का पूरा कार्यक्रम यहां दिया गया है:

12th August 2018 – उम्मीदवार जिनका नाम इन Alphabet से शुरू होता है: A, B, T, Q, O, L, F, E.

18th August – उम्मीदवार जिनका नाम: R, Y, H, N

26th August – उम्मीदवार जिनका नाम: K, M, V

09th September –उम्मीदवार जिनका नाम: T, C, I, S

16th September – उम्मीदवार जिनका नाम: U, W, X, Y, Z, G, P, J, D

RRB एग्जाम की जरुरी बातें

रेलवे द्वारा दी गई इस जानकारी के साथ अब उम्मीदवार अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए समय के मुताबिक रणनीति बना सकते हैं. अब उम्मीदवारों को सवालों के सेट का प्रैक्टिस शुरू कर देना चाहिए और इसके साथ ही अपनी स्पीड पर ज्यादा कंसन्ट्रेट करना चाहिए ताकि वे तय समय सभी सवाल को अटेंप्ट कर सकें और रेलवे की इस परीक्षा में अपनी सफलता सुनुश्चित कर सकें.

उम्मीदवारों ने 29 जून को किया था प्रदर्शन

रेलवे की इन परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हजारों युवाओं ने 29 जून को 'रोजगार मांगे इंडिया' सगठन की अगुवाई में देश भर में विरोध प्रदर्शन किया था और रेलवे से परीक्षा की तारीख घोषित करने की मांग की थी. उम्मीदवारों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली और कोलकाता में रेलवे भर्ती बोर्ड के कुछ अधिकारियों से भी मुलाकात की थी. रेल भवन के सामने विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों का कहना था कि सोशल मीडिया पर परीक्षा की तारीखों को लेकर फर्जी खबरें वायरल हो रही हैं.

First published: 2 July 2018, 13:37 IST
 
अगली कहानी