Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: Railway Recruitment will release candidates list soon, sorting of applications may complete in 1st week of July
 

RRB 2018: रेलवे में 90 हजार पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की सूची इस दिन होगी जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 13:53 IST
RRB Group D Recruitment

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा 90 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए निकाली गई वैकेंसी के लिए 2 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं. इतनी बड़ी संख्या में प्राप्त एप्लीकेशन से भर्ती बोर्ड के अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए हैं. परीक्षा के आयोजन में देरी की आशंका के बीच रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड जुलाई के पहले हफ्ते में आवेदनों की छंटनी प्रक्रिया पूरा करने का दावा कर रहा है. अगर RRB तय समय पर यह कार्य पूरा कर लेता है तो परीक्षार्थियों की सूची जुलाई के दूसरे हफ्ते में जारी कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-RRB 2018: रेलवे ने फिर हजारों पदों पर निकाली वैकेंसी, 10वीं पास को मिलेगा मौका

उम्मीदवारों के लिए राहत की बात है कि अगले साल लोकसभा के आम चुनाव भी होने हैं. मोदी सरकार पर रोजगार नहीं देने के आरोप लगते रहे हैं ऐसे में सरकार चुनाव से पहले किसी भी स्थिति में रेलवे की इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास करेगी.   

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने फरवरी-मार्च में जब वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था तब कहा था कि 2 महीने के बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.  RRB की ओर से ये भी कहा गया था कि एडमिट कार्ड जारी करना, परीक्षा का आयोजन सहित भर्ती प्रक्रिया का सभी कार्य जल्द पूरा कर लिया जाएगा और इस साल दिसंबर तक नियुक्ति पत्र (Appointment Latter) भी दे दी जाएगी. लेकिन बोर्ड द्वारा की जा रही लेट-लतीफी को देखते हुए और विलंब होने की संभावना जताई जा रही है.

RRB के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 2 करोड़ 37 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. सबसे मुश्किल काम एप्लीकेशन के छंटनी का है, इसके लिए रेलवे के अफसर लागर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं. रेलवे के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक जुलाई के पहले सप्ताह तक छंटाई का कार्य पूरा हो जाएगा इसके बाद सभी 20 रेलवे संभाग के RRB वेबसाइट पर परीक्षार्थियों की सूची जारी कर दी जाएगी. इसमें एक RRB को नोडल एजेंसी बनाया जाएगा, जो कि देशभर में परीक्षा का आयोजन कराएग. एग्जाम कंडक्ट कराने के लिए निजी एजेंसी की की भी सहायता ली जाएगी.

First published: 28 June 2018, 13:53 IST
 
अगली कहानी