Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: Railway return the increased application fees after exam ITI is not essential qualification
 

RRB Recruitment 2018: रेलवे वापस करेगी एग्जाम फीस वापस, ये है प्रक्रिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2018, 12:16 IST

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने 90 हजार पदों के लिए भर्ती शुरू कर दी है. भारतीय रेलवे की ये भर्तियां लोको पायलट, टेक्नीशियन और CPC पे मेट्रिक्स लेवल- 1, केबिनमैन, स्विचमैन, हेल्पर्स और पोर्ट्स के पद हैं. रेलवे ने इन पदों के लिए काफी बदलाव किये हैं.

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा निकाली गई बंपर वैकेंसी में आवेदन के लिए सामान्य श्रेणी को 500 रुपये और आरक्षित श्रेणी को 250 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में देना होगा, हालांकि इससे पहले सामान्य श्रेणी से 100 रुपये एग्जामिनेशन फीस लिया जाता था, जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए परीक्षा नि:शुल्क थी.

बढ़ी हुई एग्जामिनेशन फीस को लेकर उठे सवाल पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बड़ा ऐलान किया. रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए बढ़ाई गई एग्जामिनेशन फीस को  रिफंड कर दिया जाएगा.

रिफंड पाने के लिए उम्मीदवारों को अपना बैंक खाता ऑनलाइन देना होगा. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को पूरे 250 रुपये लौटा दिए जाएंगे जबकि अनारक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को 500 रुपये में से 400 रुपये लौटाए जाएंगे.

 

रेलवे ग्रुप डी के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 2 साल बढ़ाकर 28 से 30 वर्ष कर दी गई है. लोको पायलट और टेक्नीशियन की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है. लेवल 1 पोस्ट के लिए आयु सीमा बढ़ाकर 31 से 33 कर दी गई है.

आईटीआई की अनिवार्यता ख़त्म
अब भर्ती परीक्षा के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. आईटीआई सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है. नए नियम के अनुसार भर्ती परीक्षा में 10वीं पास छात्र या आईटीआई या नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं. 22 फरवरी को सरकार ने आईटीआई की अनिवार्यता को खत्म कर दिया यानी अब केवल 10वीं पास भी ग्रुप डी की भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बिना परीक्षा के मिलेगी सरकारी नौकरी, सिर्फ पास करना होगा एक इंटरव्यू

15 भाषाओं में होगी परीक्षा
रेलवे की परीक्षा पहले केवल हिंदी और अंग्रेजी में होती थी लेकिन अब उम्मीदवार 15 भाषाओं में परीक्षा दे सकते हैं. यही नहीं उम्मीदवार किसी भी भाषा में हस्ताक्षर कर सकते हैं.

First published: 8 March 2018, 12:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी