Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » rrb recruitment 2018 railway to give reservation in jobs for dwarf and acid attack victims
 

RRB Recruitment 2018: अब छोटे कद वालों को भी मिलेगा आरक्षण का लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2018, 9:44 IST

भारतीय रेलवे ने बेहद छोटे कद वाले उम्मीदवारों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा. ऐसे उम्मीदवारों को आरक्षण का लाभ अभी से शुरु हो जाएगा. बता दें कि 90 हजार से अधिक पदों की भर्ती के लिए शुरू किए गए अभियान में रेलवे पहली बार ऐसा करने जा रहा है. इससे कुष्ठ रोग से मुक्ति पाने वालों, बौनों और ऐसिड अटैक पीड़ितों को भी नौकरी में आरक्षण का लाभ मिलेगा.

हालांकि उन्हें यह रिजर्वेशन विकलांगों के लिए रखे गए कोटे में से ही दिया जाएगा. रेलवे ने पहले ही 90 हजार पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है. अब तक रेलवे को इन नौकरियों के लिए भारतीय रेलवे के सूत्रों का कहना है कि इतने बड़े पैमाने पर रेलवे पहली बार भर्ती करने की तैयारी कर रहा है.

बता दें कि नौकरी के लिए आवेदन करने वालों की दिक्कतों को देखते हुए रेलवे ने आवेदन करने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है. पहले ये 12 मार्च थी. रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि यह पहला मौका है, जबकि कुछ श्रेणी के लोगों को इस भर्ती अभियान के तहत रिजर्वेशन दिया जाएगा. माना जा रहा है कि रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन करने वालों का आंकड़ा 60 लाख से भी अधिक हो सकता है.

रेलवे के 90 हजार पदों के लिए आवेदन संबंधित मुख्य तारीखें

आवेदन की आखिरी तारीख

31 मार्च, 2018

ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारी

31 मार्च, 2018

एसबीआई चालान की आखिरी तारीख

31 मार्च, 2018

पोस्ट ऑफिस चालान की आखिरी तारीख

29 मार्च, 2018

परीक्षा की तिथि

रेलवे इन पदों के लिए इसी साल अप्रैल और मई के महीने में ऑनलाइन परीक्षा कराएगा.

First published: 13 March 2018, 9:44 IST
 
अगली कहानी