Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: Railway will refund increased fees after Examination
 

RRB Group C, D 2018: रेलवे इस समय रिफंड करेगा एग्जामिनेशन फीस के पैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2018, 16:13 IST

RRB Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड, ग्रुप-C ALP, तकनीशियन के लिए 09 अगस्त से परीक्षा शुरू है. इन पदों के लिए सामान्य और अन्य अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों से 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों से 250 रुपये एप्लीकेशन फीस रेलवे ने वसूली थी. आवेदन शुल्क बढ़ाने के बाद रेलवे की काफी आलोचना हुई थी, इसके बाद रेलवे ने बढ़ी फीस वापिस करने की घोषणा की. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि सभी उम्मीदवारों को बढ़ी हुई फीस रिफंड कर दी जाएगी.

लेकिन इतनी बड़ी संख्या में, करीब 2.4 करोड़ उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क वापिस करना भी चुनौती पूर्ण कार्य है. रेलवे ने उम्मीदवारों के बैंक अकाउंट में पैसे वापिस करने का फैसला किया है. आवेदन करते समय रेलवे ने उम्मीदवारों से बैंक खता के डिटेल्स; बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड, ब्रांच कोड लिए गए थे. परीक्षा में शामिल होने के बाद उम्मीदवारों के पैसे उनके कहते में वापिस आ जाएंगे.  

रेल मंत्री ने शुल्क बढ़ाने की वजह उम्मीदवारों का परीक्षा में न शामिल होना बताया था. उन्होंने कहा था कि स्टूडेंट्स शुल्क कम होने के कारण अधिक लोग आवेदन कर देते हैं, लेकिन परीक्षा में शामिल नहीं होते है जिससे भर्ती प्रक्रिया में कठिनाई होती है और इससे सरकार को नुकसान होता है. परीक्षा के आयोजन में सरकार का काफी पैसा खर्च होता है.

9 अगस्त से शुरू हो रहे परीक्षा के लिए रेलवे ने अत्यधिक भीड़ को देखते हुये परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की है. इस वैकेंसी के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र दूसरे राज्यों में आवंटित किया गया है. उम्मीदवारों के लिए राहत की बात ये है कि "परीक्षा स्पेशल ट्रेन" से वे सुविधापूर्वक अपने परीक्षा केंद्र वाले शहर तक पहुंच सकते है. स्पेशल ट्रेन की समय और स्टेशन की जानकारी आगे दी गई है.

First published: 7 August 2018, 16:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी