Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB Recruitment 2018: RRB Group D Exam Date Announced Know More About Admit Card And Exam Pattern
 

RRB Recruitment 2018: 'ग्रुप डी' परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, एग्जाम में पूछे जाएंगे ऐसे सवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2018, 10:16 IST

RRB Recruitment 2018: रेलवे की 'ग्रुप डी' भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. रेलवे ने ग्रुप डी परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस संबंध में रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

नोटिफिकेशन के मुताबिक ग्रुप डी की परीक्षा 17 सितंबर 2018 से शुरु हो सकती है. बता दें कि रेलवे इस भर्ती से ग्रुप डी के 63 से ज्यादा रिक्त पदों पर भर्ती करेगा. इस भर्ती से (RRB Group D Exam) लेवल 1 (ट्रैक मेंटेनर्स, असिस्टेंट पॉइंट्समेन आदि) के पदों पर भर्ती की जाएगी. ग्रुप डी के पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card) परीक्षा से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा.

कैसे होगा सीबीटी एग्जाम

बता दें कि ये परीक्षा भी कंप्यूटर बेस्ड होगी. इस परीक्षा में उम्मीदवार को एक घंटे का समय दिया जाएगा. इस पेपर में कुल 75 प्रश्न होंगे. एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए जनरल कैटगरी के उम्मीदवार को कम से कम 40% मार्क्स लाने होंगे. वहीं ओबीसी 30%, एससी को 30% और एसटी को 25% मार्क्स लाने होंगे.

इस परीक्षा में उम्मीदवार से ऑबजेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. जिसमें मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस के सवाल होंगे.

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

उम्मीदवार 'ग्रुप डी' की परीक्षा के एडमिट कार्ड रेलवे के विभिन्न भर्ती बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. यानी आपने जिस भर्ती बोर्ड से अप्लाई किया है. उस भर्ती बोर्ड की बेवसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है.


बता दें कि वर्तमान में रेलवे ग्रुप सी असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन (Alp & Technicians) के पदों पर भर्ती परीक्षा करा रहा है. जो एक दिन में तीन पालियों में आयोजित कराई जा रही है. ग्रुप सी की परीक्षा 4 सितंबर तक होगी.

ये भी पढ़ें- RRB Group D Exam: इस तारीख से शुरू होगी रेलवे ग्रुप डी (RRB Group D) की परीक्षा, ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

First published: 27 August 2018, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी