Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » RRB: South Central Railway has invited applications for recruitment to Group-C and D vacancies
 

RRB: रेलवे ग्रुप-C और ग्रुप-D में नौकरी पाने का मौका, 10वीं पास भी करें आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2018, 14:54 IST
RRB Group D Recruitment

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप-D और ग्रुप-C के कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. रेलवे ने अभी हाल ही में करीब 90 हजार रिक्त पदों के लिए वैकेंसी निकाली थी. RRB लगातार एक के बाद एक भर्तियां निकालकर बेरोजगार युवाओं को नौकरी का मौका दे रहा है. साउथ सेंट्रल रेलवे ने स्काउट्स एवं गाइड्स कोटा में ग्रुप-सी एवं डी के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु ये वैकेंसी निकाली है.

रेलवे इस भर्ती के माध्यम से ट्रैकमैन, खलासी और अन्य पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगा. रेलवे में नौकरी की चाहत रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार 3 जुलाई 2018 तक साउथ सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) और फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट (PST) के आधार पर होगा.

ये भी पढ़ें - IT इंस्पेक्टर, CBI ऑफिसर सहित हजारों पदों पर निकली वैकेंसी, 4 जून तक करें अप्लाई

शैक्षणिक योग्यता

रेलवे में ग्रुप-D के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान / बोर्ड से 10वीं पास होना जरुरी है जबकि ग्रुप-C के लिए 12वीं पास या 10वीं के साथ ITI पास होना अनिवार्य है.

शारीरिक योग्यता

ग्रुप-डी के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 1000 मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 400 मीटर की दौड़ 3 मिनट 10 सेकंड में पूरी करनी होगी. 

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करेने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है. केंद्र सरकार के नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी.

पद का नाम

रेलवे ने ग्रुप-D और ग्रुप-C के अंतर्गत कई पदों पर वैकेंसी निकाली है.

पदों का विवरण

ग्रुप-C - 02 पद

ग्रुप-D- 14 पद

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार की साउथ सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर लॉग-इन कर अप्लाई कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि

इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 3 जुलाई 2018 है.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा.

First published: 3 June 2018, 10:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी