Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Sarkari Naukri: Indian Navy has issued notifications for appointment on boat crew personal various posts.
 

Sarkari Naukri: इंडियन नेवी में नौकरी का शानदार मौका, 10वीं पास भी करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2018, 12:26 IST

भारतीय नौसेना / इंडियन नेवी ने कई पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं. इंडियन नेवी की ओर से "बोट क्रू पर्सनल" के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित मांगे गए हैं. विभिन्न पद के लिए योग्यता भी अलग-अलग निर्धारित की गई है. उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा और तैराकी परीक्षण आयोजित किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार 28 अगस्त 2018 तक निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

पद का नाम

बोट क्रू पर्सनल

वैकेंसी डिटेल

मास्टर ग्रेड-I -5 पद
मास्टर ग्रेड -2 II-6 पद
सिरंग ऑफ़ लास्कर -6 पद
लास्कर-I -46 पद
सीनियर इंजिन ड्राइवर -6 पद
इंजन ड्राइवर (द्वितीय श्रेणी) -2 पद
इंजन ड्राइवर -14 पद
ग्रीसर -6 पद
फायरमैन-9 पद

शैक्षणिक योग्यता / तकनीकी योग्यता और अनुभव

फायरमैन: तैराकी के साथ मैट्रिक /10वीं पास होना अनिवार्य है.

लास्कर -1: तैराकी के ज्ञान के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है.

मास्टर ग्रेड -1: लगभग 30 अश्वशक्ति (Horse Power) वाले जहाज को स्वतंत्र रूप से दो साल तक संचालन का अनुभव. + मैट्रिकुलेशन के साथ प्रथम क्लास का ISV सर्टिफिकेट होना चाहिए.

मास्टर ग्रेड -II: मास्टर IInd क्लास ISV प्रमाणपत्र के साथ मैट्रिकुलेट. लगभग 20 अश्वशक्ति वाले जहाज को स्वतंत्र रूप से दो साल तक संचालन का अनुभव.

सिरंग ऑफ़ लास्कर: कम से कम 20 अश्वशक्ति के जहाज जैसे सुखानी को दो साल की सेवा / अनुभव के साथ मैट्रिकुलेट और तूफान और संकट संकेतों, चार्ट और कंपास का ज्ञान होना चाहिए.

इंजन चालक: क्लास III चालक के लिए मर्केंटाइल समुद्री विभाग से परमिट के साथ मैट्रिकुलेट. क्रू इंजन कक्ष में 2 साल तक का कार्य अनुभव.

Greaser: एक Seagoing पोत पर 3 साल की सेवा के साथ मैट्रिकुलेट.

सीनियर इंजिन ड्राइवर: प्रथम श्रेणी इंजन चालक के रूप में योग्यता प्रमाण पत्र के साथ मैट्रिकुलेट. 225 बीएचपी तक और उससे अधिक के जहाज पर न्यूनतम 2 साल की सेवा प्रभारी के रूप में.

इंजन ड्राइवर (II) क्लास: इंजन चालक (II) क्लास के रूप में योग्यता प्रमाण पत्र के साथ मैट्रिकुलेट. 400 से अधिक बीएचपी के एक जहाज पर सिरांग / टिंडल के रूप में दो साल की सेवा.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक सहनशक्ति और तैराकी परीक्षण में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट indiannavy.nic.in पर लॉग-इन कर आवेदन करें और तय तारीख को एडमिरल अधीक्षक {प्रबंधक कार्मिक}, नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम - 530014 'के पते पर पहुंचें.

अंतिम तारीख

उम्मीदवार नोटिफिकेशन जारी की तिथि से 45 दिनों के भीतर यानि 28 अगस्त 2018 तक अप्लाई कर सकते हैं.

First published: 15 July 2018, 12:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी