Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » SBI Clerk 2018 Admit Cards to be Released today know how you can download your’s
 

SBI Clerk 2018 Admit Cards: जल्द आने वाला है एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 17:06 IST

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने क्लेरिकल कैडर के जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट और सेल्स) पदों के लिए होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in/careers से डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि इन पदों के लिए एसबीआई प्रीलिमनरी परीक्षा का आयोजन कराएगा. ये परीक्षा 23, 24 और 30 जून को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. एसबीआई इस भर्ती के माध्यम से 8,301 पदों पर नियुक्ति करेगी.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

क्लेरिकल कैडर की इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in/careers पर लॉगइन करें.

उसके बाद होमपेज पर दिए गए लिंक SBI Clerk Prelims Admit Card 2018 पर क्लिक करें.

यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर सब्मिट करें.

कुछ ही सेकेंड में आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा. उसके बाद इसका प्रिंट आउट निकल लें.

चयन की प्रक्रिया

SBI क्लेरिकल पोस्ट पर भर्ती के लिए सबसे पहले प्रीलिमनरी परीक्षा का आयोजन कराएगा. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा देनी होगी. इसके साथ ही स्थानीय भाषा परीक्षण भी होगा. प्रीलिमनरी परीक्षा एक घंटे की अवधि की होगी. इस परीक्षा में 100 अंक के सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा तीन हिस्सों में विभाजित होगी- अंग्रेजी भाषा (30 अंक), न्यूमेरिकल एबिलिटी (35 अंक) और रीजनिंग एबिलिटी (35 अंक). परीक्षा देने वाले हर उम्मीदवार को हर सेक्शन के लिए 20 मिनट का समय मिलेगा.

मेन परीक्षा में ये विषय होंगे

मेन परीक्षा (main exam) दो घंटे की होगी, जिसमें 200 अंक के सवाल पूछे जाएंगे. ये परीक्षा चार सेक्शन में होगी. जनरल और फाइनांशियल अवेयरनेस (50 अंक) जनरल इंग्लिश (40 अंक), क्वांटिटेटिव एप्टिड्यूड (50 अंक) और रीजनिंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टिट्यूड (60 अंक) होगा.

बता दें कि उम्मीदवार को जनरल और फाइनांशियल अवेयरनेस और जनरल अवेयरनेस व जनरल इंग्लिश सेक्शन के लिए 35 मिनट मिलेंगे और क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड व रीजनिंग एबिलिटी सेक्शन के लिए 45 मिनट.

उम्मीदवार का सेलेक्शन मेन परीक्षा में आए अंक के आधार पर ही होगा. ध्यान रहे इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था है. यानी एक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक कट जाएंगे.

ये भी पढ़ें- NDA से सेना में शामिल होने का सपना होगा साकार, 2 जुलाई से पहले करें आवेदन

First published: 6 June 2018, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी