Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » SSC: Staff selection commission has issued SSC Exam calendar for year 2018-19
 

SSC का परीक्षा कैलेंडर हुआ जारी, जाने एग्जाम से जुडी जरुरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 14:36 IST

कर्मचारी चयन आयोग या स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने साल 2018-19 के लिए एसएससी परीक्षा कैलेंडर जारी कर किया है. SSC ने उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान में रखकर ऐसा किया है ताकि परीक्षार्थी खुद को अपडेट रख सकें और और परीक्षा के समय के अनुसार अपनी तैयारी कर सकें. इस कैलेंडर के माध्यम से उम्मीदवारों को SSC के अंतर्गत पूरे साल में होने वाले सभी एग्जाम के आवेदन की तिथि, नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि, परीक्षा की तिथि सहित अन्य अपडेट रखने में हेल्प करेगी.

ये भी पढ़ें-अब इन सरकारी नौकरियों के लिए कंप्यूटर की डिग्री, डिप्लोमा हुआ जरुरी

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने अब SSC परीक्षा कैलेंडर 2018-19 का रिवाइज्ड प्रारूप जारी किया है, अब महत्वपूर्ण परीक्षाओं के सभी अपडेट सटीक तौर पर प्राप्त होंगे.

गौरतलब है कि एसएससी, केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालय के अंतर्गत होने वाली ज्यादातर भर्तियों के लिए परीक्षा का आयोजन करता है. SSC ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए SSC CGL (कॉमन ग्रेजुएट लेवल टेस्ट) आयोजित करती है जिसके जरिए इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, ऑडिटर, सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर, कस्टम ऑफिसर सहित कई पदों पर चयन किया जाता है.

एसएससी 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए SSC CHSL परीक्षा का आयोजन करती है, इसके द्वारा लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC), स्टेनोग्राफर, लिपिक सहित कई पदों पर उम्मीदवारों को नौकरी दी जाती है.   

First published: 13 July 2018, 14:36 IST
 
अगली कहानी