Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » SSC Stenographer Group C D Recruitment 2020: Staff Selection commission released notification of stenographer group c and D
 

SSC Recruitment 2020: एसएससी ने जारी किया स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2020, 14:58 IST

SSC Recruitment 2020: सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है. दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्रफर ग्रुप सी और डी (Stenographer Group C, D) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. एसएससी ने ये नोटिफिकेशन आज यानी 10 अक्टूबर 2020 को जारी किया है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 04 नवंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं.

संस्था का नाम- कर्मचारी चयन आयोग (SSC


पद एवं परीक्षा का नाम- स्टेनोग्रफर ग्रुप सी और डी परीक्षा (Stenographer Group C, D Exam)

शैक्षिक योग्यता- इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही उम्मीदवार को स्टेनोग्राफी आनी चाहिए.

आयु सीमा- स्टेनोग्राफर ग्रुप सी के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए. वहीं स्टेनोग्राफर ग्रुप डी के पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 27 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं महिला और अन्य आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 10 अक्टूबर 2020

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 04 नवंबर 2020

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

ISRO Recruitment 2020: इसरो में इन पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी 2 लाख रुपये सैलरी

चयन प्रक्रिया -

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी के पदों को भरने के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और स्किल टेस्ट होगा. इन दोनों टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को डाकुमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्नों के जवाब देने होंगे. प्रश्नपत्र सामान्य ज्ञान और रीजनिंग, सामान्य जागरूकता और अग्रेजी भाषा रूपमें तीन हिस्सों में होगा. आयोग ने आवेदन प्रक्रिया से जुड़ा एक महत्वपूर्ण नोटिस भी जारी किया.

India Post Recruitment 2020: मेल गार्ड और एमटीएस के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास करें अप्लाई

First published: 10 October 2020, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी