Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » TET 2018: Teacher Eligibility Test period extended, Bihar Education Minister announce
 

TET पास उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी, शिक्षा मंत्री ने की ये बड़ी घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2018, 15:03 IST

TET में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशबरी आई है. शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) में पास उम्मीदवारों की पात्रता अवधि बढ़ेगी ताकि शिक्षक नियुक्ति में भाग लेने का मौका मिले. बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने इसकी घोषणा की है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि साल 2011-2012 में हुई टीईटी परीक्षा में पास उम्मीदवारों की पात्रता सात सालों तक के लिए थी मतलब वे टीईटी के सर्टिफिकेट के आधार पर अगले सात सालों तक होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल ले सकते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों से कोई नई नियुक्ति नहीं हुई है जिससे पूर्व में टीईटी पास को सरकारी टीचर की भर्ती में अवसर नहीं मिला और सात सालों की पात्रता की अवधि अगले एक-दो महीने में खत्म हो रही है. उम्मीदवारों को पर्याप्त अवसर मिले इसलिए ये फैसला किया गया है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में समान वेतन सहित शिक्षकों से संबंधित अन्य मामले पर फैसला आना बाकी है इसलिए नियुक्ति की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हो पा रही है. शीर्ष अदालत का फैसला आते ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक स्तर पर हुए सुधार के कारण उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने बिहार को सम्मानित किया है.।

 

First published: 25 November 2018, 15:03 IST
 
अगली कहानी