Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » The recruitment process for the 4000 vacant posts being started, CM Yogi has approved the proposal on revenue department
 

लेखपाल के 4000 पदों पर वैकेंसी, इस समय शुरु होगी भर्ती प्रक्रिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 16:42 IST
up lekhpal

उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी का पिटारा खोलने जा रही है. सरकारी नौकरी का सपना संजोये हजारों युवाओं को रोजगार का मौका मिलेगा. यूपी राजस्व परिषद में लेखपाल के पदों पर बड़ी संख्या में भर्ती जाएगी.

लेखपाल के लगभग चार हजार रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारी प्रारंभ हो चुकी है. विभागीय अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजस्व विभाग (Revenue Department) के भर्ती संबंधी प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें-खुशखबरी; स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के लिए करें अप्लाई, 18 जुलाई तक बढ़ी आवेदन तिथि

योगी सरकार ने इन भर्तियों का अधिकार राजस्व परिषद से लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को दे दिया है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद राजस्व परिषद भर्ती के संबंध में आयोग को प्रस्ताव भेजेगा. गौरतलब है कि पहले सपा सरकार में लेखपाल के पदों पर भर्ती का अधिकार राजस्व परिषद के पास था.  

इस मामले को लेकर लेखपाल भर्ती का मामला बहुत समय से लटका हुआ था, असमंजश की स्थिति थी कि चयन प्रक्रिया, राजस्व परिषद करेगा या उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग. लेकिन उच्च स्तरीय कमिटी की सलाह पर राजस्व परिषद से इन भर्तियों का अधिकार लेकर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग कोदे दिया गया है.

लेखपाल की भर्ती प्रक्रिया एवं उम्मीदवारों की अहर्ता में कुछ जरुरी संशोधन भी किया गया है. लेखपाल के पदों पर आवेदन करने के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन की जानकारी को अनिवार्य कर दिया गया है. राज्य सरकार ने समूह 'ग' (Group-C) तक के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधिकृत किया हुआ है. 

First published: 9 July 2018, 16:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी