Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Tripura PSC Recruitment for 12th pass know how to apply
 

इस राज्य में 12वीं पास के लिए निकली बंपर वैकेंसी, अंतिम तारीख से पहले ऐसे करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2019, 14:11 IST

12 पास कर सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. त्रिपुरा में 12 पास के लिए वैकेंसी निकाली है. दरअसल, त्रिपुरा लोक सेवा आयोग ने लोअर डिविजन असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट के पदों पर आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए 12 पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. रिक्त पदों की कुल संख्या 100 है. इच्छुक उम्मीदवार 2 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि त्रिपुरा के मूलनिवासियों को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. वहीं त्रिपुरा के बाहर के उम्मीदवारों को सामान्य यानि अनारक्षित उम्मीदवार के तौर पर भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा.

पद का नाम- लोअर डिविजन असिस्टेंट-कम-टाइपिस्ट

पदों की संख्या- 100

शैक्षिक योग्यता- उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास हो. इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम्प्यूटर पर टाइपिंग स्पीड 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. कम्प्यूटर की जानकारी अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क- उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये अदा करने होंगे. आवेदन शुल्क का भुगतान त्रिपुरा पब्लिक सर्विस कमीशन के खाते में करना होगा.

वेतनमान- 5,700 रुपये से 24,000 रुपये. ग्रेड पे 4200 रुपये.

आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. आयु की गणना 02 मार्च 2019 के आधार पर की जाएगी.

खाते का विवरण

खाते का नाम- सेक्रेटरी, त्रिपुरा पब्लिक सर्विस कमिशन

खाता नंबर- 31176521319

बैंक का नाम- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

आवेदन की आखिरी तिथि

उम्मीदवार ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तिथि 02 मार्च 2019 है.

इस पते पर भेजें ऑफलाइन आवेदन- सेक्रेटरी, त्रिपुरा पब्लिक सर्विस कमिशन, अगरतला, त्रिपुरा वेस्ट

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी. इसमें दो पेपर होंगे. प्रत्येक पेपर 100-100 अंक का होगा. परीक्षा का पहले पेपर अंग्रेसी भाषा का होगा. इसमें दो भाग होंगे. पहले भाग में 60 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं दूसरे भाग में 40 अंकों की व्याख्यात्मक प्रकृति होगी. इस पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को दो घंटे का समय दिया जाएगा.

वहीं दूसरा पेपर जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स का होगा. इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. इसे हल करने के लिए भी उम्मीदवारों को दो घंटे का समय मिलेगासाथ ही दो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास होंगे उन्हें टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. टाइपिंग टेस्ट 50 अंकों का होगा.

RRB Group D Result 2018: आज आ सकता है ग्रुप डी का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

First published: 28 February 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी