Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UKSSSC Uttarakhand invites application to recruit Forest Guard under forest department apply through uksssc.in
 

वन विभाग में सैकड़ों पदों पर हो रही है भर्तियां, 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2018, 19:00 IST

उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UKSSSC) ने फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. सरकारी नौकरी की चाहत  रखने वाले युवाओं के लिए यह शानदार अवसर है. यह वैकेंसी उत्तराखंड वन विभाग के द्वारा निकाली गई है. इस भर्ती के माध्यम से फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. इस भर्ती से कुुल 1218 रिक्त पदों पर कैंडिडेट का सेलेक्शन किया जाएगा. इच्छुक उम्मीदवार 4 जुलाई 2018 तक आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है.

पद का नाम

फॉरेस्ट गार्ड

पदों की संख्या

UKSSSC ने कुल 1218 रिक्त पदों पर वैकेंसी निकाली है.

आवेदन की आखिरी तारीख

4 जुलाई 2018

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई 2018 को 18 साल अधिक और 28 साल से कम होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें -IBPS RRB: ग्रामीण बैंक में 10 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

आवेदन शुल्क

अनारक्षित और OBC वर्ग के उम्मीदवार को 300 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं SC/ST उम्मीदवारों को 150 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

शारीरिक योग्यता

पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 163 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की लंबाई  कम से कम 150 सेंटी मीटर होना जरूरी है.

पुरुष उम्मीदवारों को चार घंटे में 10 किलो वजन के साथ 25 किलोमीटर की दौड़/चलना लगानी होगी. वहीं महिला उम्मीदवारों को 5 किलो वजन के साथ 14 किलोमीटर चार घंटे में चलना होगा.

इसके साथ ही लंबी कूद, ऊंची कूद और शाटपुट में भी उम्मीदवार को पास होना आवश्यक है.

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीद आवेदन करने के लिए उत्तराखंड सवोर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड की वेबसाइट uksssc.in पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं. वहीं आवेदन शुल्क ऑनलाइन जमा किया जा सकता है.

First published: 7 June 2018, 18:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी