Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: High court stay result and extended for one more day
 

यूपी शिक्षक भर्ती: रिजल्ट पर रोक जारी, कल कोर्ट तय करेगा 4 लाख उम्मीदवारों का भविष्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2019, 17:03 IST

UP Assistant Teacher Recruitment: उत्तर प्रदेश में 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा के रिजल्ट पर लगी रोक अभी भी जारी रहेगी. आज हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए एक दिन की और रोक लगा दी है, कल यानि बुधवार को भी अदालत में सुनवाई जारी रहेगी. 6 जनवरी 2019 को आयोजित की गई शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए करीब 4 लाख 30 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. अब कोर्ट में कल सुनवाई के बाद दिए गए निर्देशों पर ये निर्भर करता है कि नतीजे कब जारी होंगे. नतीजे घोषित करने की निर्धारित तारीख 22 जनवरी थी.

हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी

दरअसल इस भर्ती प्रक्रिया के खिलाफ क्वालीफाइंग मार्क्स को लेकर कई लोगों ने याचिका दायर की थी. हाईकोर्ट ने फिलहाल यथास्थित बरकरार रखते हुए 29 जनवरी तक इस पर रोक लगा दी थी. इससे पहले हाईकोर्ट में सहायक शिक्षकों की भर्ती की परीक्षा के क्वालिफाइंग मार्क्स को चुनौती दी गई थी. गौरतलब है कि पूर्व में अदालत ने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा था कि राज्य सरकार के अधिकारी भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराना भी चाहते हैं या नहीं, हाईकोर्ट ने अपने पूर्व आदेशों की अनदेखी पर कहा कि हम परीक्षा ही निरस्त कर देते, अगर लाखों उम्मीदवारों के भविष्य और उनके हितों का ख्याल न होता.

जानें पूरा मामला

याचिकाकर्ताओं के अधिवक्ता अमित सिंह भदौरिया ने बताया कि दर्जनों याचियों की ओर से दाखिल अलग-अलग नौ याचिकाओं में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2019 के क्वालिफाइंग मार्क्स को चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि 7 जनवरी को राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स 65 फीसदी जबकि रिजर्व कैटगरी के लिए 60 प्रतिशत रखने की घोषणा की है. दायर याचिका में कहा गया है कि विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में ऐसे किसी क्वालिफाइंग मार्क्स की बात नहीं की गई थी. इसलिए परीक्षा के बाद में क्वालिफाइंग मार्क्स तय करना कानून सम्मत नहीं है और यह नियम के विरुद्ध भी है.

First published: 29 January 2019, 17:03 IST
 
अगली कहानी