Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP 69000 Assistant Teacher: uttar pradesh 69000 assistant teacher exam paper viral on whatsapp
 

यूपी: 69, 000 सहायक अध्यापक परीक्षा का पेपर लीक, हुआ वाट्सएप पर वायरल, क्या रद्द होगी परीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2019, 17:31 IST

UP Assistant Teacher: 69000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर और उसका उत्तर परीक्षा के दौरान ही वाट्सएप पर वायरल हो गए. मेरठ में अधिकारियों के नंबर पर भी ये पेपर पहुंच गया इसके बाद पूरे महकमे में हड़कंप मच गया. इसके बाद तुरंत प्रयागराज (इलाहबाद) से जानकारी मिली कि एसटीएफ ने इस संबंध में सॉल्वर गैंग के सदस्य समेत चार लोगों को अलग-अलग केंद्रों से पकड़ा है, सभी आरोपियों से पूछताछ चल रही है.  लखनऊ में भी कुछ लोगों के पकड़े जाने की खबर है.

जैसा पिछले कई परीक्षाओं में देखा गया कि पेपर लीक के बाद योगी सरकार एक्शन में दिखी और परीक्षा रद्द कर दुबारा भरष्टाचार मुक्त एग्जाम का आयोजन किया गया. 69000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर और उसका उत्तर परीक्षा खत्म होने से पहले ही लोगों के मोबाइल तक पहुंच गया तो निश्चित तौर पर इसमें गड़बड़ी हुई है. अब देखना ये है कि मामले में क्या करवाई होती है. अब जांच के बाद ही पता चलेगा कि पेपर कितनी वायरल हुए और परीक्षा रद्द होगी कि नहीं.

 

मेरठ में 68 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जा रही है. परीक्षा खत्म होने से लगभग 30 मिनट पहले ही कुछ लोगों के वाट्सएप पर परीक्षा के पेपर और सीरीज वाइज आंसर शीट पहुंची. संबंधित अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई है. सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र सिंह ने मीडिया कर्मियों को बताया है कि इस संबंध में प्रयागराज संपर्क किया गया, वहां से जानकारी मिली है कि इस संबंध में एसटीएफ ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है. एसटीएफ मेरठ और आसपास के इलाकों में भी इस सबंध में गहन छानबीन कर रही है. लखनऊ के नेशनल इंटर कॉलेज में गड़बड़ी की सूचना पर एसटीएफ ने यहां से भी कुछ लोगों को पकड़ा है और उनसे उत्तर कुंजी बरामद की गई है.

मंडल मुख्यालय वाले जिलों में होने जा रही परीक्षा के लिए पूर्व में 430479 अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किया गया था. प्रयागराज के सबसे अधिक 105 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जा रही है जबकि लखनऊ के 83 केंद्रों पर, मेरठ के 68 सेंटर पर, कानपुर के 61 सेंटर पर, वाराणसी के 60 सेंटर पर और आगरा के 65 सेंटर पर परीक्षा हो रही है.

First published: 6 January 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी