Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP Anganbadi worker will get performance based Incentive uttar pradesh Cm yogi announced
 

लाखों आंगनबाड़ी कर्मियों को मिली बड़ी सौगात, पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलेगी ये सुविधाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 14:11 IST

लाखों आंगनबाड़ी कर्मियों को इंटेंसिव सहित कई अन्य सुविधाएं देने का एलान किया गया है. आंगनबाड़ी कर्मियों को उनके परफार्मेंस के आधार पर इंसेंटिव यानि प्रोत्साहन राशी दी जाएगी. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता / सहायिका को 500 रुपये और सेविका को 200 रुपये प्रतिमाह मिलेगा. बच्चों के स्वास्थ्य और सुविधाओं का भी ख्याल रखते हुए कई घोषणाएं की गई है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आंगनबाड़ी संबंधित कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. राज्य की पौने चार लाख आंगनबाड़ी कार्यकताओं को उनके कार्य प्रदर्शन के आधार पर इंसेंटिव देने का फैसला लिया गया है. योगी सरकार के इस फैसले से आँगनबाड़ी में स्तर में सुधार आएगा जिसका सीधा लाभ वहां पढ़ने वाले छोटे बच्चों को मिलेगा.

3 से 6 वर्ष के बच्चों को मध्याह्र भोजन के लिए हॉट कुक्ड फूड (गर्म तजा खाना) उसी केंद्र में बनाया जाएगा और आंगनबाड़ी केंद्र में वितरित किया जाएगा. यूपी के सभी 75 जिलों में 4.50 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से वार्षिक करीब 505 करोड़ रुपये का खर्च आएगा.

यूपी के सभी जिलों में छोटी बच्चियों के लिए ''एडोस एंड गर्ल योजना'' लागू करने के विषय मे 11 से 14 वर्ष के स्कूल न जाने वाली बालिकाओं को शामिल किया गया है. साल में वर्ष में 300 दिन बालिकाओं को पोषण आहार दिया जाएगा.बच्चियों को दलिया व लड्डू जैसे पौष्टिक आहार दिए जाएंगे.

कैबिनेट मीटिंग में बाल शिक्षा अधिकार 2011 में तीसरे संशोधन को मंजूरी दे दी गई है. इसके तहत लगातार 45 दिन तक अनुपस्थित रहने पर छात्र-छात्राओं को बगैर स्कूल का माना जाएगा. शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए रिजल्ट के आधार पर स्कूल की ग्रेडिंग की जाएगी.

First published: 4 December 2018, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी