Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP Assistant Teacher Recruitment 2018: Uttar Pradesh Cm yogi Adityanath took strict action after Allahabad high court Notice
 

UP Assistant Teacher Recruitment 2018: सीएम योगी ने परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर किया ये बड़ा फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 10:56 IST

Uttar Pradesh Assistant Teacher Recruitment 2018: उत्तर प्रदेश में 65 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. इस संबंध में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्यवाई करते हुए एग्जामिनेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी के सचिव सुत्ता सिंह बर्खास्त कर दिया है.

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा और रजिस्ट्रार जीवेंद्र सिंह ऐरी को भी उनके पद से हटा दिया है और मामले की जांच के आदेश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने शिक्षक की भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की जांच के लिए शुगर इंडस्ट्री एंड गन्ना विकास विभाग के मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी का गठन किया है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा में परीक्षा में गड़बड़ी के मामले पर नोटिस देने के बाद यह फैसला किया है. गौरतलब है कि सोनिका देवी नाम की एक परीक्षार्थी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर गुहार लगाई थी कि उसका रिजल्ट उसके द्वारा परीक्षा में लिखे गए उत्तर पुस्तिका के हिसाब से सही नहीं आया है.

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने सोनिका देवी के दावे की पुष्टि करने के लिए उनकी आंसर-शीट की जांच की. जब  उत्तर पुस्तिका के बारकोड को मैच किया गया तो पता चला कि कॉपी जांच के समय उत्तर पुस्तिका को बदल दिया गया था, तब परीक्षा में गड़बड़ी का खुलासा हुआ और कोर्ट ने माना कि 23 उम्मीदवारों को धांधली कर पास कराया गया था. कोर्ट ने उन 23 उम्मीदवारों की नियुक्ति पर रोक लगा दिया है.

First published: 9 September 2018, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी