Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP Government will Recruit Lok Kalyan Mitr soon at block level in Uttar Pradesh, CM yogi ordered
 

UP: ब्लॉक लेवल पर 'लोक कल्याण मित्र' की वैकेंसी, ऐसे होगी नियुक्ति

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2018, 17:16 IST

उत्तर प्रदेश में जल्द ही ब्लॉक स्तर पर लोक कल्याण मित्र की नियुक्ति की जाएगी. चयनित उम्मीदवारों को 25,000 रुपये की मासिक सैलरी के अलावा 5,000 रूपये ट्रैवलिंग अलाउंस (यात्रा भत्ता) दिया जाएगा. इन पदों पर आवेदन करने की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है. योग्य उम्मीदवारों को 2 साल के लिए संविदा (Contract Basis) के आधार पर नौकरी जाएगी. उम्मीदवारों के पास 2 वर्षों  के सामाजिक कार्य का अनुभव और कंप्यूटर नॉलेज भी होना चाहिए.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई जिसमे कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि सरकार अपनी योजनाओं का फीडबैक लेने के लिए ब्लॉक स्तर पर ''लोक कल्याण मित्र'' की नियुक्ति करेगी. लोक कल्याण मित्र गांव-गांव जाकर सरकारी योजनाओं के कार्यान्वन का सच पता कर रिपोर्ट तैयार करेंगे और जिला स्तर पर इसका फीडबैक सौपेंगे.

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने इस वैकेंसी की जानकारी दी है. उन्होंने कहा "सरकार ने पूरे राज्य में ब्लॉक स्तर पर लोक कल्याण मित्र की नियुक्ति करने का फैसला लिया है, यूपी के सभी 822 ब्लॉकों में इनकी नियुक्ति की जाएगी. लोक कल्याण मित्र को दो साल के लिए प्रोबेशन पर रखा जाएगा. प्रत्येक तीन महीने में इनके कार्यों की समीक्षा की जाएगी. संतोषजनक काम करने पर इन्हें आगे रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें-RRB Group C, D 2018: रेलवे इस समय रिफंड करेगा एग्जामिनेशन फीस के पैसे

इसके लिए जिला स्तर पर एक समिति बनेगी जिसमें जिले के डीएम, जिला सूचना अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी को शामिल किया जायेगा. समिति के देखरेख और निर्देशन में ही लोक कल्याण मित्रों की नियक्ति-प्रक्रिया के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी.

First published: 7 August 2018, 17:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी