Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP: In Uttar Pradesh 4.17 lakh jobs will create in IT and Electronics sector
 

बड़ी खुशखबरी: UP में 4.17 लाख पदों पर होंगी भर्तियां, जानें किस कंपनी कितने जॉब

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2019, 15:11 IST

रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. आईटी और इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर में 4 लाख से अधिक नौकरियां मिलेंगी. उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट की दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में 16,957 करोड़ के प्रोजेक्ट्स शुरू होने जा रहे हैं. इससे निम्न और उच्च शिक्षा हासिल दोनों को रोजगार के अवसर मिलेंगे यानि 10वीं पास से लेकर इंजीनियरिंग, MBA डिग्री होल्डर्स को नौकरी मिलेगी. कंपनी मजदूर से लेकर मैनेजर तक की भर्ती करेगी

इस इन्वेस्टर्स समिट में भाग लेने वाली कंपनियां जब प्रोजेक्ट्स प्रारंभ करेंगी तो शुरुआती दौर में ही लगभग 1.70 लाख युवाओं को इससे रोजगार मिलेगा. जबकि पिछली ग्राउंड ब्रेक्रिंग में आई कंपनियां भी 2.47 लाख युवाओं को रोजगार मुहैया कराएंगी. ज्यादातर कंपनियां काम शुरू करने के 5 साल बाद पूरी तरह से उत्पादन शुरू करेंगी तब राज्य के 4 ,17,137 युवाओं को रोजगार मिलेगा.

यूपी सरकार ने वापस लिया ये फैसला, लाखों शिक्षकों को मिली बड़ी राहत

इस समिट में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक की 26 कंपनियां निवेश के लिए आ रही हैं. इसमें ओप्पो मोबाइल, वीवो ग्लोबल, हॉलीटेक इंडिया, सनवोडा इलेक्ट्रॉनिक, हायर एप्लायंस और केएचवाई 14077 करोड़ रुपये का निवेश राज्य में करेंगी. शेष 20 कंपनियां 2880 करोड़ रुपये निवेश करेंगी. सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट 7429 करोड़ रुपये का वीवो ग्लोबल कर रहा है. निवेश ये कंपनियां मोबाइल फोन, मोबाइल के एक्सेसरीज और इलेक्ट्रॉनिक की अन्य उपयोगी सामान बनाएंगी.

यूपी सरकार ने इन कंपनियों के लिए 521.71 एकड़ जमीन आवंटित की है. यह निवेश नोएडा-ग्रेटर नोएडा के इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग जोन में किया जाएगा. अब इन योजनाओं का विस्तार यमुना एक्सप्रेस वे पर किया जा रहा है. आईटी और इलेक्ट्रॉनिक विभाग के विशेष सचिव कुमार प्रशांत के मुताबिक हमारी योजनाओं के लिए जेवर इलाके तक जमीने दी जा रही हैं.

सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली कंपनियां

टेग्ना इलेक्टॉनिक प्राइवेट लिमिटेड-- 1.30 लाख वैकेंसी 
ओप्पो मोबाइल--59 हजार
वीवो ग्लोबल--46 हजार
TCS --30 हजार

First published: 27 July 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी