Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP PCS Pre 2018 PCS Application Process to be Start from July 6th 2018
 

UPPSC 2018: 6 जुलाई से शुरु होगी PCS की आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा में किए गए ये बड़े बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 9:55 IST

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की PCS-2018 प्री परीक्षा के लिए 6 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरु होने जा रही है. इस परीक्षा के माध्यम से इस साल 831 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. वहीं इस साल इस परीक्षा में एसडीएम के 119 और डिप्टी एसपी के करीब सौ पद शामिल किए गए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 2 अगस्त 2016तक आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे. वहीं आवेदन पूरा करने की तारीख 6 अगस्त है.

बता दें कि आयोग ने इस परीक्षा में इस साल कई बदलाव किए हैं. नए बदलाव के तहत असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट (एसीएफ) का पद पहली बार पीसीएस में शामिल किया गया है. दोनों की प्री-एग्जाम एक ही होगी हालांकि मुख्य परीक्षा को अलग-अलग आयोजित किया जाएगा. इसी तरह पीसीएस-2018 में मेडिकल विषय को मुख्य परीक्षा में शामिल किया गया है.

इस साल से गलत उत्तर पर कटेंगे एक तिहाई नंबर

PCS Pre एग्जाम में इस साल आयोग ने बड़ा बदलाव करते हुए इस में निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की है. जिसके अंतर्गत अब हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई नंबर काट लिए जाएंगे. इसी तरह मेंस परीक्षा में भी बदलाव किया गया है. मेंस परीक्षा में अब तक दो वैकल्पिक विषय होते थे, लेकिन PCS 2018 परीक्षा से मेंस में सिर्फ एक वैकल्पिक विषय रहेगा. इसलिए इस परीक्षा के कुल अंकों में भी बदलाव होगा.

यही नहीं इस साल से PCS परीक्षा के इंटरव्यू पैटर्न में भी बदलाव किया है. पहले इंटरव्यू के लिए 200 अंक निर्धारित होते थे जो अब 2018 की परीक्षा से 100 अंक कर दिए गए हैं.

आवेदन की गलतियों में कर सकेंगे सुधार

यही नहीं आयोग ने इस साल से आवेदन करते समय होने वाली गलतियों में सुधार करने का मौका भी छात्रों को देने का विकल्प खोला है. आयोग ने एनआईसी की मदद से अब ऐसा सिस्टम तैयार किया गया है, जिससे फार्म भरते समय हुई किसी गलती का सुधार किया जा सकेगा. इसके लिए आयोग अलग से समय देगा. फिलहाल फार्म में गलती होने पर दूसरा फार्म भरना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- UPSC CMS 2018: एडमिट कार्ड जारी- ऐसे करें डाउनलोड, जानें परीक्षा की जरुरी बातें

First published: 4 July 2018, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी