Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UP Teachers Recruitment 2018: Allahabad High Court removes Ban from Primary Teacher Recruitment
 

UP Teachers Recruitment : प्राइमरी स्‍कूलों में 7654 पदों पर जल्द होगी भर्तियां, HC ने दिए निर्देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 11:13 IST

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय में 72825 शिक्षक भर्ती के शेष रिक्त 7654 पदों को भरने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दिए हैं. हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया पूरी करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई 2017 में रिक्त पदों पर नया विज्ञापन जारी करते हुए भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए थे. हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को एडिशनल सेक्रेटरी(Basic Education) के पास दोबारा आवेदन देने के आदेश भी दिए हैं.

मेरठ के वेदप्रकाश और 15 अन्य उम्मीदवारों ने उत्तर  प्रदेश सरकार के विरुद्ध इलाहबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी. कोर्ट में सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने कहा कि 72825 पदों पर सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया में 27 जुलाई 2017 को सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को  अधिसूचना जारी कर रिक्त पदों पर भर्ती करने के आदेश दिए थे.

ये भी पढ़ें- यूपी में निकलीं 10,000 से अधिक शिक्षकों की वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

यूपी में अभी भी शिक्षकों के 7654 पद रिक्त हैं लेकिन चयन प्रक्रिया के लिए कोई कार्य नहीं किया गया और राज्य सरकार ने नियुक्तियां नहीं की हैं. मामले की सुनवाई कर रहे जस्टिस त्रिपाठी ने कहा कि कोर्ट को उम्मीद और विश्वास है कि अपर मुख्य सचिव सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आलोक में नियुक्ति के लिए इस मामले में जरुरी एवं नियमानुसार आदेश जारी करेंगे. उत्तर प्रदेश में अब शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ हो गया है, और सरकार जल्द ही 7654 पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकती है.

First published: 29 March 2018, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी