Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPPSC LT Teacher Exam 2018: LT Grade Assistant Teacher Exam released @ uppsc.up.nic.in, know important instruction
 

UPPSC LT Teacher Exam 2018: जानें जरुरी निर्देश, नहीं तो परीक्षा देने पर लग सकती है रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2018, 17:26 IST

UPPSC LT Admit Card: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (UPPSC) ने सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड) परीक्षा 2018 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड uppsc.up.nic.in पर लॉग-इन कर डाउनलोड कर सकते हैं.

आयोग ने परीक्षा के लिए कुछ जरुरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उम्मीदवारों को परीक्षा संबंधित UPPSC की गाइडलाइन अनिवार्य तौर पर जानना चाहिए नहीं तो परीक्षा से वंचित कर दिया जा सकता है या परेशानी का सामना करना पड़ेगा. इस भर्ती प्रक्रिया के द्वारा एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10,768 पदों पर नियुक्ति की जाएगी.

ये भी पढ़ें-राज्यसभा में Jio इंस्टिट्यूट पर बोले जावड़ेकर- नहीं मिला प्रतिष्ठित संस्थान का दर्जा और फंड

परीक्षा के लिए दिशा निर्देश

एलटी ग्रेड शिक्षक परीक्षा के लिए छात्रों को केवल ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन का उपयोग करना होगा. ओएमआर शीट में व्हाइटनर, रबड़ और ब्लेड का का उपयोग करने पर भी रोक है. उम्मीदवारों को केंद्र पर अधिकतम दस मिनट की देरी से ही एंट्री की अनुमति होगी, 10 मिनट से ज्यादा देरी होने पर उन्हें एग्जाम सेंटर में प्रवेश करने पर रोक लगा दी जाएगी.

जानें जरुरी बातें

एलटी ग्रेड शिक्षक की लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों के टोपी और जूते-मोजे पहनकर पेपर देने पर रोक है केवल चप्पल एवं सैंडल पहनकर आने की छूट होगी. परीक्षा किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सहित हाथ के बैंड ,बालों का बांधने का क्लेचर, बक्कल, घड़ी, धूप में पहनने वाले चश्मे, पर्स, वायलेट, टोपी, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट भी पहनकर आने पर रोक रहेगी.

एग्जाम पैटर्न

एलटी ग्रेड परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा. पेपर 2 सेक्शन में होगा ,पहले भाग में जनरल स्टडीज (GS)  के 30 सवाल होंगे जबकि दूसरे भाग में परीक्षार्थी के विषय से संबंधित 120 सवाल होंगे. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा.

इस परीक्षा का आयोजन 29 जुलाई को राज्य के 39 जिलों में 1760 परीक्षा केंद्र पर किया जायेगा. एलटी ग्रेड शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए कुल 7.63 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. कुल 10,768 पदों में पुरुषों के लिए  5364 पद और महिला उम्मीदवारों के लिए 5404 पद निर्धारित हैं.

First published: 27 July 2018, 17:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी