Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPPSC PCS 2018: Application process for UP pcs exam begins on 6 july, aspirants can apply through uppsc.up.nic.in
 

UPPSC PCS 2018: UP सरकार की इस शानदार नौकरी के लिए आवेदन शुरू, uppsc.up.nic.in पर करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2018, 13:43 IST

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन (UPPSC) की PCS-2018 प्री परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से यानि 6 जुलाई से शुरु हो गई है. उम्मीदवार UPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार अंतर्गत निकली इस भर्ती के माध्यम से 831 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 02 अगस्त है.  इस परीक्षा का आयोजन 19 अगस्त 2018 को किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-BHEL: इस सरकारी विभाग में नौकरी का शानदार मौका, 56 हजार मिलेगी सैलरी

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की इस परीक्षा के जरिए इस साल, 119 सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट्स (SDM) और डिप्टी सुपरीटेंडेंट ऑफ पुलिस (DSPs) के 100 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. 21 से 40 साल आयुवर्ग के उम्मीदवार इन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये, SC/ST केटेगरी के लिए 65 रुपये जबकि PH आवेदकों को 25 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.

गलत उत्तर पर कटेंगे एक तिहाई नंबर

PCS की प्रारंभिक परीक्षा में इस साल आयोग ने बड़ा बदलाव करते हुए निगेटिव मार्किंग लागू की है. अब हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई नंबर काट लिए जाएंगे. मुख्य परीक्षा में भी बदलाव किया गया है, इस परीक्षा में अब तक दो वैकल्पिक (Optional) विषय होते थे, लेकिन PCS 2018 परीक्षा से मेंस में सिर्फ एक वैकल्पिक विषय रहेगा. इस वजह से इस परीक्षा के कुल अंकों में भी बदलाव होगा.

परीक्षा में बदलाव

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने इस साल परीक्षा में कई बदलाव किए हैं. असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट (ACF) के पद पहली बार  PCS में शामिल किया गया है. दोनों की प्री-एग्जाम (Preliminary Exam) एक ही होगी लेकिन मुख्य परीक्षा को अलग-अलग आयोजित किया जाएगा. इसी तरह PCS-2018 में मेडिकल विषय को मुख्य परीक्षा में शामिल किया गया है.

First published: 6 July 2018, 13:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी