Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPPSC provided relief to students preparing for PCS 2018 main exam
 

UPPSC ने तैयार किया मुख्य परीक्षा के लिए नया पैटर्न, अब आसानी से कर सकेंगे तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2019, 9:11 IST

UPPSC मुख्य परीक्षा 2018 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए यूपी लोक सेवा आयोग ने राहत दी है. आयोग ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर ये बात स्पष्ट कर दी कि पीसीएस मुख्य परीक्षा 2018 में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे. बता दें कि मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच इस बात को लेकर भ्रम की स्थित पैदा हो गई थी कि आयोग पीसीएस मुख्य परीक्षा 2018 में UPSC की मुख्य परीक्षा की तर्ज पर इस बार सवाल पूछे जाएंगे.

बता दें कि यूपी लोक सेवा आयोग के कैलेंडर के मुताबिक पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा 17 जून से शुरु होगी. इसलिए जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं उनके पास अभी भी करीब ढाई महीना शेष बचा है. नए पैटर्न पर होनी वाली इस परीक्षा में अब अनिवार्य विषय सामान्य अध्ययन के दो प्रश्नपत्रों की जगह चार प्रश्नपत्र होंगे.

बता दें कि अब तक मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे जाते थे, लेकिन नए पैटर्न के मुताबिक चारों प्रश्नपत्रों में लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे. यूपी पीएससी ने मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में इस बात की पुष्टि कर दी गई है. अब उम्मीदवार नए पैटर्न के मुताबिक अपनी तैयारी कर पाएंगे.

वहीं सामान्य अध्ययन के प्रत्येक प्रश्नपत्र में अब सवालों की संख्या 20 होगी. साथ ही ये सभी सवाल हल करना अनिवार्य होंगे. इसके अलावा प्रत्येक प्रश्नपत्र में 10 सवाल लघु उत्तरीय और 10 सवाल दीर्घ उत्तरीय होंगे. लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तरों को 125 शब्दों में और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर 200 शब्दों में लिखने होंगे.

इसके अलावा अनिवार्य विषय हिंदी एवं निबंध के साथ-साथ वैकल्पिक विषय का पेपर पहले की तरह ही रहेंगे. यानि इन प्रश्न पत्रों में कोई बदलाव हीं किया गया है. हालांकि अब तक दो वैकल्पिक विषय होते थे लेकिन नए पैटर्न के तहत होने वाली मुख्य परीक्षा में केवल एक वैकल्पिक विषय का चयन करना होगाबता दें कि आयोग ने PCS-2018 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम 30 मार्च को घोषित किया था. इसमें 19,096 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है. ये परीक्षा PCS के 988 पदों पर भर्ती के लिए होनी है.

बिहार SSC में कई पदों के लिए निकली भर्तियां, 7 अप्रैल तक करें ऑनलाइन आवेदन

First published: 3 April 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी