Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPPSC Recruitment 2020: UPPCS application for PCS ACF and RFO post apply at uppsc.up.nic.in
 

UPPSC 2020: PCS, ACF और RFO के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु, ये है शैक्षिक योग्यता

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2020, 10:11 IST

UPPSC Recruitment 2020: अगर आप उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की परीक्षा (Exam) के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस, एससीएफ और आरएफओ 2020 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु हो चुकी है. उम्मीदवार 18 मई 2020 तक यूपी लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें.

संस्था का नाम- उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC)


परीक्षा का नाम- PCS Pre Exam 2020

पद नाम- सब-रजिस्ट्रार/असिस्टेेंट प्रोसिक्यूटिंग ऑफिसर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, डिस्ट्रिक्ट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट लेवर कमिश्नर, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर, सीनियर लेक्चरर, डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफिसर, फूड सेफ्टी ऑफिसर, स्टेटिस्टिक ऑफिसर, लेवर एन्फोर्समेंट ऑफिसर, चाइल्ट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर, पीसीएस

शैक्षिक योग्यता-  सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है. सब-रजिस्ट्रार/असिस्टेेंट प्रोसिक्यूटिंग ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार का लॉ विषय/एलएलबी/बीएएलएलबी होना अनिवार्य है. वहीं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में परा-स्नातक होना अनिवार्य है. डिस्ट्रिक्ट ऑडिट ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार का कॉमर्स विषय के साथ स्नातक होना चाहिए.

RRB NTPC Exam 2020 को लेकर आई ये बड़ी खबर, जानिए कब होगी परीक्षा

असिस्टेंट लेवर कमिश्नर के पदों के लिए उम्मीदवार का सामाजिक कार्य/अर्थशास्त्र विषय के साथ स्नातक होना अनिवार्य है. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर के पदों के लिए उम्मीदवार का सोशल वर्क विषय के साथ स्नातक होना चाहिए. डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफिसर के पदों के लिए सोशियोलॉजी/साइक्लॉजी/सोशल वर्ग में परा स्नातक होना चाहिए. सामान्य पदों के जैसे पीसीएस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

आयु सीमा- इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

इस राज्य में निकली होमगार्ड के 2500 पदों पर वैकेंसी, 8वीं पास भी करें आवेदन

आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 125 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये और दिव्यांगजनों को 25 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 200 है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तारीख- 21 अप्रैल 2020

आवेद करने की आखिरी तारीख- 18 मई 2020

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की आधिकारिक वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in/ पर विजिट कर आवेदन करें.

ग्रामीण डाक सेवक के 3900 से अधिक पदों के लिए आवेदन की बढ़ाई गई तारीख

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द ऐसे करें आवेदन

First published: 22 April 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी