Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPPSC Recruitment 2020: Uttar Pradesh Public Service Commission invites application for various post
 

UPPSC Recruitment 2020: इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2020, 10:57 IST

UPPSC Recruitment 2020: सरकारी नौकरी (Government Jobs) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया 22 दिसंबर 2020 से शुरु हो चुकी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जनवरी 2021 है.

संस्था का नाम- उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC)


पद नाम- एंटेमोलॉजिस्ट ग्रेड II, असिस्टेंट डायरेक्टर फिशरीज, रजिस्ट्रार, असिस्टेंट कैमिस्ट, असिस्टेंट जियोलॉजिस्ट, प्रिंसिपल, असिस्टेंट सोशियोलॉजिस्ट, असिस्टेंट आर्किटेक्ट प्लानर, लेक्चरर मॉलिजत, लेक्चरर कुलियत

शैक्षणिक योग्यता- सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है. एंटेमोलॉजिस्ट ग्रेड II के पद के लिए उम्मीदवार का एंटेमोलॉजी में एमएससी होना अनिवार्य है. वहीं असिस्टेंट डायरेक्टर फिशरीज के पदों के लिए उम्मीदवार का समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री/फिशरीज में मास्टर डिग्री/फिशरीज साइंस में चार साल की ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है.

वहीं रजिस्ट्रार के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही 15 साल का अनुभव भी होना चाहिए. असिस्टेंट कैमिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ कैमिस्ट्री में मास्टर डिग्री होना चाहिए. असिस्टेंट जियोलॉजिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का ज्योलॉजी में मास्टर डिग्री या अप्लाइड ज्योलॉजी में डिप्लोमा होना अनिवार्य है. इसके अलावा प्रिंसिपल के पदों के लिए उम्मीदवार का एमडी या एमएस होना अनिवार्य है. असिस्टेंट सोशियोलॉजिस्ट के पदों के लिए उम्मीदवार का सोशल साइंस विषय में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है. अन्य सभी पदों की शैक्षणिक योग्यता के संबंध में विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखें.

आयु सीमा- सभी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु अलग-अलग है. जिसमें कम से कम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 50 साल रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 105 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख

पदों की संख्या- पदों की कुल संख्या 18 है.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 22 दिसंबर 2020

SBI Recruitment 2020: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 18 जनवरी 2021

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://uppsc.up.nic.in/Notifications.aspx पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

UPPSC Recruitment 2020: इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 23 December 2020, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी