Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSC Aspirants who fail in interview stage may get government jobs
 

UPSC के इंटरव्यू में फेल उम्मीदवारों को मिल सकती है सरकारी नौकरी, जानिए पूरी डिटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 15:11 IST

UPSC की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर इंटरव्यू तक पहुंचने वाले उम्मीदवरों को सरकारी नौकरी मिल सकती है. UPSC के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने हाल में भारत सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है. जिसमें कहा गया है कि जो उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा या अन्य प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड तक पहंचते हैं. उन्हें भारत सरकार के मंत्रालयों में जरूरत के हिसाब से नियुक्त किया जा सकता है.

यूपीएससी का यह प्रस्ताव यदि भारत सरकार मान लेती है तो यूपीएससी की लिखित परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू राउंड तक पहुंचते ही उनको सरकारी नौकरी मिलना पक्का हो जाएगा. यूपीएससी का यह ऐलान ओडिशा के राज्य लोक सेवा आयोग के 23वें राष्ट्रीय संवाददाता सम्मेलन में सामने आया.

बता दें कि इस सम्मेलन में यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने कहा कि हर साल यूपीएससी सिविल सेवा के लिए 11 लाख उम्मीदवार आवेदन देते हैं, लेकिन उनमें से आधे लोग ही प्रारंभिक परीक्षा पास कर पाते हैं. इस प्रकार परीक्षा के हर चरण में उम्मीदवारों की संख्या घटती जाती है. आखिरी चरण में केवल 600 उम्मीदवार ही रह जाते हैं.

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने आठवीं पास के लिए निकाली ये स्कीम, 50 हजार रुपये महीना तक होगी कमाई

First published: 12 February 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी