Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSC CDS I apply online for Combined Defence Services 418 Post till 19 November
 

UPSC CDS I: सेना में अधिकारी बनने का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 14:11 IST

अगर आप सेना में अधिकारी बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने CDS I (Combined Defense Services) के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग भारतीय सेना, नेवी और एयर फोर्स में विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों का चयन करेगा.

संस्था का नाम- संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)


परीक्षा का नाम- Combined Defense Services (CDS)

पद नाम- भारतीय मिलिट्री अकेडमी (IMA), भारतीय जल सेना, ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी, एअरफोर्स

पदों की संख्या- 418

शैक्षिक योग्यता- सभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता अलग-अलग है. भारतीय मिलिट्री अकेडमी के पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है. वहीं भारतीय जल सेना के पदों के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार का इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होने अनिवार्य है. इसके अलावा ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है. वहीं भारतीय वायु सेना के पदों के लिए उम्मीदवार का इंजीनियरिंग में स्नातक होना अनिवार्य है.

आवेदन शुल्क- सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अन्य किसी वर्ग के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा.

आयु सीमा- भारतीय मिलिट्री अकेडमी के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी 1997 से 01 जनवरी 2002 के बीच हुआ हो.

वहीं भारतीय जल सेना के पदों के लिए उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी 1997 से 01 जनवरी 2002 के बीच होना चाहिए. इसके अलावा ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी 1996 से 01 जनवरी 2001 के बीच होना चाहिए.

वहीं एअरफोर्स के पदों के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार का जन्म 02 जनवरी 1997 से 01 जनवरी 2002 के बीच होना चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

महत्वपूर्ण तिथियां-

आवेदन शुरु होने की तिथि- 30 अक्टूबर 2019

आवेदन करने की आखिरी तिथि- 19 नवंबर 2019

फीस जमा करने की तिथि- 19 नवंबर 2019

कैसे करें अप्लाई- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://upsconline.nic.in/ पर लॉगइन कर आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहे आवेदन करने से पहले संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी CDS I का नोटिफिकेशन भलीभांति पढ़ लें.

UP Teacher Recruitment: साढ़े तीन हजार शिक्षक भर्ती के संबंध में आई ये बड़ी खबर

यहां निकली लाइब्रेरियन के पदों पर वैकेंसी, जानिए आवेदन करने की आखिरी तारीख और तरीका

First published: 30 October 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी