Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSC Civil Services Exam 2019: Apply for IAS, IFS, IPS at upsc.gov.in or upsconline.nic.in
 

UPSC 2019: सिविल सेवा प्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरु, IAS, IPS बनने का मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2019, 14:12 IST

UPSC 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (प्री) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो गई है. उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. किसी विषय से ग्रेजुएट उम्मीदवार 18 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं.

सिविल सेवा परीक्षा देश में सबसे प्रतिष्ठित और उच्च पदों के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS ), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय राजस्व सेवा (IRS) सहित अन्य विभाग के लिए ऑफिसर्स की नियुक्ति की जाती है.

आवेदन शुल्क

जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 100 रुपये निर्धारित की गई है. महिला, SC/ST/PH के लिए आवेदन नि:शुल्क है.

शैक्षिक योग्यता

सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदक के पास किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और इसके लिए कोई न्यूनतम मार्क्स निर्धारित नहीं होती है.IAS और IPS पद के लिए आवेदक का भारत का नागरिक होना जरूरी है. अन्य पदों के लिए वे नेपाल या भूटान के नागरिक भी आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तारीख

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 19 फरवरी
आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 मार्च
प्रारंभिक परीक्षा की तारीख 02 जून
प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट अगस्त 2019

First published: 19 February 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी