Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSC Civil Services exam: Upper age limit fixed at 32, Union Minister Dr Jitendra Singh said
 

UPSC: सिविल सेवा परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा तय, केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2018, 16:54 IST

UPSC: केंद्र सरकार ने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा-2018 के लिए अधिकतम उम्र सीमा 32 साल निर्धारित की है. एक सवाल के लिखित उत्तर में केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि 1 अगस्त, 2018 तक सामान्य वर्ग के उम्म्मीदवारों की आयु अधिकतम 32 साल और रिज़र्व केटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में तय नियम के अनुसार छूट मिलेगी. कुछ उम्मीदवारों द्वारा दिए गए भेदभाव के रिपोर्ट को ख़ारिज कर दिया गया.

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा "14 जुलाई, 1 9 88 को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoP&T) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार यूपीएससी / एसएससी एबी.14017 / 70/87-एटीटी (आरआर) के माध्यम से आयोजित होने वाली प्रतिस्पर्धी परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित की जाती है. इसी के आधार पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए कट ऑफ़ तारीख तय की गई है."

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नियम सभी उम्मीदवारों के लिए समान रूप से लागू है और इसलिए किसी भी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अनुचित होने का सवाल ही नहीं उठता है.

ये भी पढ़ें-BPSC: बिहार लोक सेवा आयोग ने 64वीं संयुक्त परीक्षा के लिए मांगे आवेदन, 1200 पदों पर होगी भर्ती

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) / संघ लोक सेवा आयोग प्रत्येक वर्ष, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS ) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) संवर्ग के अधिकारियों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है. यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू. यह परीक्षा हमारे देश में सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा मानी जाती है.

First published: 3 August 2018, 16:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी