Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSC Civil Services Prelims 2018 Result is likely to be released on July 15 at upsc.gov.in
 

UPSC Prelims Results 2018: सिविल सर्विसेज का रिजल्ट जल्द, जानें जरुरी बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 13:12 IST
upsc result

UPSC Civil Services 2018: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) जल्द ही प्रारंभिक परीक्षा (preliminary exam) 2018 के रिजल्ट की घोषणा करेगा. यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने कहा कि सोमवार को यानि 9 जुलाई को यूपीएससी की रिजल्ट जारी करने के तारीख की घोषणा कर सकता है. जिन उम्मीदवारों ने इस साल परीक्षा में भाग लिया है वे अपना रिजल्ट UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉग इन कर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- धीरूभाई अंबानी ने 500 रुपये से शुरु किया कारोबार और ठान ली 'कर लो दुनिया मुट्ठी में'

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन इस साल 3 जून को देश भर के कई केंद्रों में किया गया था. लगभग 3 लाख अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा हिस्सा लिया था. संघ लोक सेवा आयोग के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित होने की संभावना है. यूपीएससी की मुख्य परीक्षा (UPSC Civil Services Main Exam) 1 अक्टूबर, 2018 को आयोजित की जाएगी जिसमें प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मौका मिलेगा.

यूपीएससी की परीक्षा सालाना तीन चरणों में आयोजित की जाती है; प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार. प्रारंभिक परीक्षा में सफल  उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है और मुख्य परीक्षा क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू में मौका दिया जाता है.

इंटरव्यू पास कर मेरिट लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, आईआरएस, और आईआरटीएस सहित अन्य केंद्रीय सिविल सेवाओं में प्रशासनिक पदों पर नियुक्ति मिलती है. यह परीक्षा भारत की सबसे प्रतिष्ठित पदों पर नौकरी के लिए ली जाती है.

First published: 9 July 2018, 13:12 IST
 
अगली कहानी