Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSC Prelims Exams 2020: Civil Service Prelims exam postponed which scheduled on 31st May
 

UPSC Prelims Exam 2020: अब 31 मई को नहीं होगी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2020, 11:11 IST

UPSC Prelims Exams 2020 Postponed: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए किए देशभर (across country) में 17 मई लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया गया है. जिसका असर न सिर्फ रोजगार और व्यापार पर पड़ रहा है, बल्कि इससे चलते कई भर्ती परीक्षाएं (Exams) भी टाल दी गई है. अब संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा (Civil Service Prelims) भी स्थगित कर दी गई है. इस परीक्षा का आयोजन 31 मई (31st May) को किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन के चलते इस परीक्षा की तिथि को भी बदल दिया गया है. हालांकि परीक्षा की नई तिथि का अभी तक कोई पता नहीं चला है. बताया जा रहा है कि संघ लोक सेवा आयोग हालात की समीक्षा के बाद 20 मई के बाद परीक्षा की नई तारीख की घोषणा कर सकता है.

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है. जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है. इस परीक्षा के जरिये भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) समेत तमाम विभागों के लिए 'ए' और 'बी' ग्रेड के अधिकारियों का चयन किया जाता है. इस परीक्षा में हर साल करीब पांच लाख उम्मीदवार शामिल होते हैं.


RRB 2020: रेलवे में नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

सिविल सेवा परीक्षा 2020 के माध्यम से आयोग करीब 796 रिक्तियों पर भर्ती करेगा. लेकिन कोविड-19 के कारण लागू तीसरे चरण के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को देखते हुए इस परीक्षा को टाल दिया गया है. यूपीएससी ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया, "प्रतिबंधों को बढ़ाने का संज्ञान लेते हुए आयोग ने निर्णय किया है कि वर्तमान में परीक्षाएं आयोजित करना और साक्षात्कार लेना संभव नहीं होगा."

यहां निकली स्पेशलिस्ट फैकल्टी के पदों पर वैकेेंसी, ये है आवेदन का तरीका और शैक्षिक योग्यता

इसमें का गया है कि 31 मई को होने वाली सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 को आगे के लिए टाला जाता है. इसमें कहा गया, "चूंकि परीक्षा भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए भी स्क्रीनिंग टेस्ट होता है, इसलिए भारतीय वन सेवा की परीक्षा की तिथि भी टाली जाती है." आयोग का कहना है कि स्थिति की समीक्षा 20 मई को दोबारा से की जाएगी.

69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट से योगी सरकार को दी राहत, कट ऑफ पर लगाई मुहर

 

उसके बाद यूपीएससी की वेबसाइट पर इन परीक्षाओं के लिए नई तारीखों को अधिसूचित किया जाएगा. यूपीएससी का कहना है कि, "जब भी परीक्षा की अगली तिथि पर निर्णय किया जाएगा, तो यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवारों को कम से कम 30 दिन पहले इस बारे में सूचिना दे दी जाए."

दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन में नौकरी करने का शानदार मौका, दसवीं पास हैं तो करें अप्लाई

यहां निकली पुलिस कांस्टेबल और बैंड्समैन के पदों पर बंपर वैकेंसी, ये है आवेदन का तरीका

First published: 9 May 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी