Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSSSC Recruitment 2020: Yogi government invites application more than 14000 post in irrigation department soon
 

UPSSSC Recruitment 2020: यूपी में जल्द निकलने वाली हैं सिंचाई विभाग में 14 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2020, 10:56 IST

UPSSSC Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आने वाले दिनों में नौकरियों (Jobs) की बहार आने वाली है. योगी सरकार (Yogi Government) कर जल्द ही अलग-अलग विभागों में भर्ती करेगी. इसी के तहत यूपी सरकार सिंचाई विभाग (Irrigation Department) में समूह ख एवं ग के 14,000 से अधिक रिक्त पदों उम्मीदवारों की भर्ती करेगी. इसके लिए विभागीय स्तर पर कवायद शुरू कर हो गई है. विभाग में खण्डीय मण्डलीय तथा प्रमुख अभियन्ता कार्यालय संवर्ग के लिपिकों के अलावा सींचपाल, सींच पर्यवेक्षक, जिलेदार, कार्य पर्यवेक्षक, मुंशी, हेड मुंशी तथा नलकूप चालकों के पदों पर भर्ती करेगी.

इसके साथ ही उप राजस्व अधिकारी के स्वीकृत पदों पर भी नियुक्तियां की जाएंंगी. इसके लिए विभिन्न खण्डों से रिक्त पदों के बारे में सूचनाएं इकट्ठी की जा रही हैं. विभागाध्यक्ष आरके सिंह के मुताबिक, शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर विभाग में समूह ख व ग के रिक्त पदों की जानकारी एकत्र की जा रही है ताकि उसे शासन को भेजा जा सके. उसके बाद शासन आगे की कार्यवाही शुरू करेगा.


Sainik School Rewa Recruitment: सैनिक स्कूल में नौकरी करने का शानदार मौका, दसवीं पास करें अप्लाई

सिंचाई विभाग में राजस्व का अहम विभाग माने जाने वाले ये सभी पद गैर तकनीकी और स्वीकृत पदों की अपेक्षा 50 प्रतिशत से अधिक खाली पड़े हैं जिसे सरकार अब जल्द से जल्द भरना चाहती है. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट है. जलशक्ति मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह की मानें तो विभाग के रिक्त पदों को भरने की तैयारी शासन स्तर पर अन्तिम चरण में हैं. जैसे ही विभागीय कार्यवाही पूरी होकर खाली पड़े पदों को भरने के लिए शासन के पास विभागीय संस्तुतियां आएंगी शासन बिना देर किए कार्य शुरू कर देगा. उनका कहना है कि सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं प्रदेश के युवाओं को रोजगार मुहैया कराना शामिल है. जिसे देखते हुए इस मामले में कहीं कोई कोताही नहीं बरती जा रही.

BPSC Recruitment 2020: बिहार लोक सेवा आयोग ने इन पदों के लिए निकाली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

समूह ‘ग’ के तहत इन पदों पर होगी भर्ती- विभाग लिपिक के 2,375 पदों पर भर्ती करेगा. इसके साथ ही सींचपाल के 4,587 पद, सींच पर्यवेक्षक के 849 पद, जिलेदार के 430 पद, कार्य पर्यवेक्षक के 49, मुंशी के 315, हेड मुंशी के 38 पद, नलकूप चालक के 5,724 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति करेगा. जो कुल 14,367 पद होंगे. इन पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/यूनिवर्सिटी से इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही लिपिक संवर्ग के लिए कम्प्यूटर टाइपिंग व डाटा एंट्री का ज्ञान होना जरूरी है.

PNB Recruitment 2020: पंजाब नेशनल बैंक में नौकरी पाने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी

First published: 27 September 2020, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी