Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPSSSC Recruitment 2021: UP Govt to be release notification for 50 thousand post in various departments like family welfare lekhpal and cler
 

UPSSSC Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में निकलने वाली है 50 हजार पदों के लिए भर्ती, इन विभागों में होगा चयन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2021, 13:58 IST

UPSSSC Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार इस सार नौकरियों का तोहफा देने जा रही है. दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) इस साल राज्य में 50 हजार के लिए वैकेंसी निकालने वाला है. सेवा चयन आयोग भर्ती को सफल बनाने और इसके सफलतापूर्वक आयोजन में जुट गया है. बता दें कि आयोग के पास करीब 40 हजार खाली पदों पर भर्ती के प्रस्ताव पहुंच चुके हैं वहीं कुछ और विभागों से 10 हजार से अधिक संशोधित प्रस्ताव मंगवाए गए हैं. इसके साथ ही विभाग कुछ ही समय में सभी पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर देगा और यथासंभवन इसी साल सभी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी.

इन विभागों में इतने पदों पर होगी भर्ती

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) जिन विभागों में नौकरियां निकालने जा रहा है उनमें परिवार कल्याण के 9,222 पद, लेखपाल के 7,882 पद, विभिन्न विभागों में लिपिक के 7,000 पद, बाल विकास पुष्टाहार विभाग में 3,448 पद, ग्राम्य विकास विभाग में 1,658 पद, लेखा परीक्षक के 1,303 पद, बेसिक शिक्षा में 1,055 पद, माध्यमिक शिक्षा में 500 पद और नगर निकाय में 383 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. इस भर्ती को पूरा करने के लिए आयोग सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा कराएगा. इसके बाद भर्ती के संबंध में विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगवाएगा.


अप्रैल महीने में आयोग प्रारंभिक परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है, वहीं मई महीने तक मुख्य परीक्षा कराने की योजना पर काम चल रहा है. आयोग इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए योग्यता के आधार पर आवेदन को स्वीकार करेगा. यानी अगर आपने इंटरमीडिएट, स्नातक, या कोई प्रोफेशनल या टेक्निकल कोर्स किया है तो आपकी योग्यता वाले पदों के लिए ग्रुपवार आवेदन पर विचार किया जा रहा है. यानी कि जैसी आपकी योग्यता के आधार पर अलग अलग पदों के लिए आवेदन किया जाएगा और इन्हें अलग अलग बांटा जाएगा. एक अधिकारी के मुताबिक ऐसा करने से भर्ती प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी. आवेदन आप ग्रुप के आधार पर कर सकेंगे और आवेदनकर्ता को भी सुविधा होगी.

DRDO में नौकरी करने का शानदार मौका, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी, ऐसे करें अप्लाई

First published: 4 January 2021, 13:58 IST
 
अगली कहानी