Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » UPTET 2018: Uttar Pradesh Teachers Eligibility test 2018 date released by UPBEB, apply online at upbasiceduboard.gov.in
 

UPTET: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 18 सितंबर से आवेदन शुरू, बोर्ड ने किए ये बड़े बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2018, 12:09 IST

UPTET 2018: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2018 चार नवंबर को आयोजित की जाएगी. UP TET 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 सितंबर से शुरू होंगे. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 4 अक्टूबर शाम 6 बजे तक निर्धारित की गई है जबकि आवेदन शुल्क 18 सितंबर से 05 अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे. उम्मीदवार upbasiceduboard.gov.in पर लॉग-इन कर आवेदन कर सकते हैं.

नहीं मिलेगा फॉर्म में संशोधन या सुधार का मौका 

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में भरे गए डिटेल में संशोधन या सुधार का कोई अवसर नहीं मिलेगा इसलिए सावधानीपूर्वक फार्म भरें.

उम्मीदवार एक लेवल की परीक्षा के लिए एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन न करें. एक से अधिक आवेदन करने पर आवेदन शुल्क के साथ जमा किए गए अंतिम ऑनलाइन आवेदन को मान्य करते हुए अन्य आवेदन कैंसिल कर दिए जाएंगे. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को अंतिम रूप से जमा करने से पहले घोषणापत्र भरना होगा जिसमें गलती संशोधन का अवसर नहीं देने संबंधी सहमति देनी है.

ऐसे होंगे सवाल

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) की नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अवसर दिया गया है. पूछे जाने वाले सवालों को लेकर कोई विवाद न हो इसके लिए क्लास एक से आठ तक की टेक्स्ट बुक पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे. हालांकि प्रश्नों की कठिनाई का स्तर 12वीं क्लास तक का होगा.

शिक्षामित्र ऐसे करें आवेदन

शिक्षामित्रों के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इस बार अलग से कॉलम बनाई गई है. एनसीटीई से मान्यता प्राप्त दूसरे राज्यों के संस्थानों से डीएलएड या अन्य डिग्रीधारी उम्मीदवारों को मौका मिलेगा. ऑनलाइन फीस एसबीआई की जगह एचडीएफसी बैंक की मदद से जमा कराई जाएगी.


First published: 16 September 2018, 12:09 IST
 
अगली कहानी