Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Uttar pradesh government issue guideline about computer degree and diploma for group B C government jobs
 

अब इन सरकारी नौकरियों के लिए कंप्यूटर की डिग्री, डिप्लोमा हुआ जरुरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 11:34 IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रुप-C/ समूह-ग और ग्रुप -B / समूह-ख की नौकरियों के लिए योग्यता में बदलाव के निर्देश दिए हैं. यूपी सरकार ने कनिष्ठ सहायक (Junior Assistant ), आशुलिपिक/स्टेनोग्राफर एवं अन्य सरकारी नौकरियों के लिए कंप्यूटर में उच्च योग्यता वाले डिप्लोमा और डिग्री की योग्यता को मान्य कर दिया है.

अभी तक इस केटेगरी के पदों के लिए केवल डीओईएसीसी (DOEACC ) एजुकेशन सोसायटी द्वारा जारी सर्टिफिकेट ही मान्य था. DOEACC का भी नाम प्ररिवर्तित कर NIEIT  यानी नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रानिक्स एंड इन्फारमेशन टेक्नालाजी रखा गया है. राज्य के अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक मुकुल सिंहल ने इस संबंध में आदेश जारी किया है.

ये भी पढ़ें-RRB recruitment Group C,D 2018: रेलवे ने उम्मदीवारों के लिए जारी किया एप्लिकेशन स्टेटस, ऐसे करें चेक

जारी गाइड लाइन के अनुसार कंप्यूटर शिक्षा में उच्च योग्यता वाले उम्मीदवार जैसे कंप्यूटर में डिप्लोमा/ डिग्री, बीसीए, एमसीए पीजीडीसीए तथा ग्रेजुएशन या अन्य उच्च डिग्री जैसे बीएससी, बीटेक, एमएससी, एमबीए में कंप्यूटर एक विषय के रूप में या एक सेमेस्टर में कंप्यूटर कोर्स करने वाले अभ्यर्थी भी इन पदों पर आवेदन करने के योग्य माने जाएंगे. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने सभी विभागों के एडिशनल सेक्रेटरी, चीफ सेक्रेटरी और अन्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि इस फैसले का पूरी तरह से कार्यान्वन कराना सुनिश्चित करें.
 

First published: 13 July 2018, 11:34 IST
 
अगली कहानी