Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Uttarakhan government will invite home guard vacancy soon
 

इस राज्य में निकलेंगी 3500 से अधिक होमगार्ड्स की वैकेंसी, सरकार के प्रस्ताव पर लगी मुहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2019, 10:11 IST

उत्तराखंड में जल्द ही होमगार्ड के पदों पर वैकेंसी निकलने वाली हैं. दरअसल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की घोषणा के बाद सूबे में जल्द ही होमगा‌र्ड्स की संख्या 10 हजार के पार होन जा रही है. सरकार ने होमगा‌र्ड्स मुख्यालय द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर इनकी संख्या 10001 करने के लिए अपनी सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है. बता दें कि प्रदेश में अभी कुल 6411 होमगा‌र्ड्स हैं. ऐसे में अब होमगा‌र्ड्स की संख्या में 3590 स्वयं सेवकों की बढ़ोतरी होने वाली है. जिसके लिए जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरु की जाएगी.

बता दें कि प्रदेश में होमगा‌र्ड्स की भूमिका बेहद अहम होती है. होमगार्ड आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने के साथ ही यातायात, आपदा प्रबंधन, चारधाम यात्रा और चुनावों में सक्रिय भूमिका निभाते हैं. विभागों में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नई भर्ती न होने के कारण अधिकांश स्थानों पर होमगा‌र्ड्स ही यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं. बता दें कि इनके कार्यों को देखते हुए दिसंबर 2017 में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने होमगा‌र्ड्स मुख्यालय में हुई रैतिक परेड के दौरान इनकी संख्या 10 हजार करने की घोषणा की थी.

केंद्र सरकार पहले ही इनकी संख्या बढ़ाने को मंजूरी दे चुका था हालांकि, मामला इनके प्रशिक्षण पर केंद्र द्वारा दिए जाने वाले 25 फीसद केंद्रांश पर अटक गया था. वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक बार फिर होमगा‌र्ड्स की संख्या बढ़ाने की बात कही लेकिन किन्हीं कारणों से ये भर्ती नहीं की जा सकी. कुछ समय पूर्व एक बार फिर होमगा‌र्ड्स विभाग ने इस संबंध में एक प्रस्ताव शासन को भेजा. मामला मुख्यमंत्री कार्यालय तक भी पहुंचा जहां से इसे सैद्धांतिक स्वीकृति मिल गई है.

सूत्रों की मानें तो हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा होमगा‌र्ड्स के मानदेय में बढ़ोतरी के संबंध में दिए गए निर्देशों को देखते हुए फिलहाल अभी प्रस्ताव लंबित रखा गया है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने होमगा‌र्ड्स को पुलिस कांस्टेबल के समान वेतन देने के निर्देश दिए हैं. शासन में इस प्रस्ताव पर मंथन चल रहा है. मानदेय का निस्तारण होने के बाद नए पदों को सृजित करने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी.

यहां निकली फायर ऑपरेटर के पदों पर बंपर वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख

दिल्ली पुलिस में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास हैं तो करें अप्लाई

First published: 8 October 2019, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी