Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Uttarakhand Government starts Hope Portal Registration for Unemployed Youth
 

उत्तराखंड सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, बेरोजगार युवा 'होप पोर्टल' पर कराएं रजिस्ट्रेशन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2020, 9:59 IST

Jobs in Uttarakhand Government: अगर आप नौकरी (Jobs) की तैयारी कर रहे हैं और तो उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) का होप पोर्टल (Hope Portel) आपकी बहुत मदद कर सकता है. दरअसल, कोरोना काल (Corona Period) में रोजगार को लेकर उत्पन्न चिंताओं के बीच उत्तराखंड सरकार के होप पोर्टल से नई उम्मीदें जगी हैं. राज्य में अभी तक 2,277 नौकरियों के लिए होप पोर्टल के जरिए आवेदन मांगे गए हैं. बता दें कि विभिन्न संस्थाओं और कंपनियों की ओर से यह डिमांड दी गई है. इसके मुताबिक, हरिद्वार में रोजगार के नए अवसर सबसे ज्यादा हैं.

बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने मंत्रीमंडल की मौजूदगी में ढाई महीने पहले 13 मई को होप पोर्टल की शुरुआत की थी. इसका सीधा उद्देश्य घर लौटे प्रवासियों के साथ ही राज्य के बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाना था, जो अब राज्य के युवाओं के लिए नई उम्मीद जगा रहा है. इस पोर्टल से अभी तक हरिद्वार से 1,210 रोजगार की डिमांड विभिन्न कंपनियों की ओर से दी गई है. जिसमें इंजीनियरिंग, फार्मा और कार्मस स्नातक और स्नातकोत्तर युवाओं के साथ ही 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए नौकरी के मौके हैं. ऊधमसिंहनगर से भी इंडस्ट्री की ओर से 656 पदों के लिए आवेदन होप पोर्टल के जरिए मांगे गए हैं.


दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है आवेदन का तरीका और शैक्षिक योग्यता

इसके साथ ही आईटीआई, पॉलिटेक्निक और 8वीं, 10वीं पास युवाओं के लिए भी नौकरी के मौके दिए गए हैं. होप पोर्टल के द्वारा देहरादून में 156 पदों पर जो आवेदन मांगे हैं, उसमें होटल इंडस्ट्री में भी युवाओं की जरूरत को दिखाया गया है. जबकि नैनीताल में 252 पदों में मशीन ऑपरेटर के 250 और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के दो पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. इसके अलावा राज्य के बाकी जिलों में सिर्फ टिहरी से ही नौकरी की डिमांड होप पोर्टल पर आई है. टिहरी में बीसीए पास तीन युवाओं की डिजिटल मार्केटिक से जुड़े फील्ड में नौकरी का सुनहरा अवसर मिल रहा है.

AIIMS Recruitment 2020: इन पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

होप पोर्टल पर ऐसे करें आवेदन-

GEMI Recruitment 2020: स्नातक उम्मीदवारों के लिए नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई

अगर आप भी उत्तराखंड सरकार के होप पोर्टल पर आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले होप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://hope.uk.gov.in/ पर विजिट करें. उसके बाद रोजगार प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करें. फिर पोर्टल पर ही जिलेवार नौकरियों की जानकारी दी गई है, जहां नौकरी के लिए आवेदन करते वक्त आपको होप पोर्टल का अपना पंजीकरण संख्या डालकर आवेदन करना होगा.

SEBI Recruitment 2020: इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

First published: 4 August 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी