Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Without UPSC Over 6,000 apply for lateral entry in central govt Ministry to joint secretary post
 

बिना UPSC के लैटरल एंट्री से 10 पदों के लिए मिले 6,000 आवेदन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2018, 13:12 IST

UPSC: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लैटरल एंट्री के माध्यम से प्राइवेट सेक्टर के लोगों के लिए जॉइंट सेक्रटरी के 10 पदों पर वैकेंसी निकाली थी. 10 पदों के लिए 6,000 से ज्यादा आवेदन किए गए हैं. केंद्र सरकार ने प्राइवेट सेक्टर के प्रतिभावान लोगों को मौका देने के लिए बगैर UPSC पास किये ही  उम्मीदवारों से मंत्रालय में संयुक्त सचिव पद के लिए आवेदन मांगे थे.

कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय ने लैटरल एंट्री के तहत जॉइंट सेक्रटरी के 10 पदों पर नियुक्ति की घोषणा की थी. इसके भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत प्राइवेट सेक्टर के योग्य उम्मीदवारों को अनुबंध के तहत केंद्रीय मंत्रालयों में नौकरी का मौका मिलेगा. इन पदों के लिए कुल 6,077 उम्मीदवारों ने आवेदन किये हैं.

जॉइंट सेक्रटरी के ये पद राजस्व सेवा, वित्तीय सेवाओं, इकनॉमिक अफेयर्स, एग्रीकल्चर , किसान हित, सड़क एवं परिवहन, वन, जहाजरानी, पर्यावरण,  जलवायु परिवर्तन, नवीकरणीय ऊर्जा, विमानन और वाणिज्य विभाग में हैं.आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जुलाई थी. केंद्र सरकार ने आवेदकों को शॉर्ट लिस्ट करने का काम शुरू कर दिया है.

आम तौर पर, संयुक्त सचिवों की पदों को केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से  IAS, IPS, IFS, IRS अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है.

First published: 20 August 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी