Home » गवर्मेन्ट जॉब्स » Yogi government plans to provide 50 lakh jobs, campaign will start after Diwali
 

योगी सरकार बनाया 50 लाख रोजगार देने का प्लान, दीवाली के बाद शुरू होगा अभियान

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 16:50 IST

Jobs In UP ; उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार अगले साल मार्च के अंत तक राज्य में 50 लाख युवाओं को रोजगार देने के लिए एक अभियान शुरू करने जा रही है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार इस अभियान को 'मिशन रोज़गार'(MIssion Rojgar) नाम दिया गया है. अभियान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दीवाली के बाद शुरू किया जाना है.

अभियान में शामिल अधिकारियों सहित करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए बताया गया है कि विभिन्न सरकारी विभागों, परिषदों, निगमों के साथ-साथ राज्य के निजी क्षेत्र में युवाओं को रोजगार प्रदान करने के अवसर पैदा किए जाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार अतिरिक्त मुख्य सचिव Additional Chief Secretary (Information) नवनीत सहगल ने बताया कि इन अवसरों में सरकारी नौकरियों के साथ-साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सरकारी सक्षम नौकरियां शामिल होंगी.


सहगल ने यह बताया कि सरकार राज्य में 6 लाख से अधिक MSME इकाइयों में रोजगार के अवसर पैदा करने का लक्ष्य लेकर चल रही है, जिन्हें अप्रैल की शुरुआत से 18,000 करोड़ रुपये के बैंक ऋण उपलब्ध कराए गए हैं.

राज्य के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने भी बुधवार को इस मुद्दे पर एक बैठक की, जिसमें अभियान का अंतिम रोडका मैप बनाया गया. एक अधिकारी ने यह भी कहा कि प्रशिक्षण और रोजगार निदेशालय (Directorate of Training and Employment) द्वारा एक वेब पोर्टल के साथ एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा जो रोजगार के नए अवसरों पर नज़र रखेगा.

सूत्रों ने यह भी कहा कि मिशन रोज़गार को बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास आयुक्त (Infrastructure and Industrial Development Commissioner)के तहत चलाया जाएगा, जबकि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति महीने के अंत में अभियान की प्रगति की निगरानी करेगी.

नए कर्मचारियों को वित्त मंत्री ने दिया EPF का तोहफा, कहा- पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था

First published: 12 November 2020, 16:50 IST
 
अगली कहानी