Home » लाइफ स्टाइल » Does your mobiles effects on your skin know about these things
 

Facebook, Twitter और Instagram आपकी त्वचा को पहुंचा रहे हैं नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2018, 15:57 IST

आज कल हमारा ज्यादा टाइम सोशल मीडिया पर गुजरता है. हर वक्त हम सोशल मीडिया यानि फेसबुक, वाट्सअप और भी दूसरी साइट्स पर हम बिजी रहते हैं. उसके लिए फोन को बार-बार छूते हैं. ऐसे में हम बिल्कुल ध्यान नहीं देते कि हमारी त्वचा पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है. आज हम आपको आपके मोबाइल से होने वाले त्वचा के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं.

1-आजकल लगभग सभी का समय कंप्यूटर और मोबाइल पर बीतता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह से आंखों के किनारों पर झुर्रियां पड़ जाती हैं. इसके साथ ही आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है.

2-आपके मोबाइल फोन में सबसे ज़्यादा बैक्टीरिया होते हैं. इसकी वजह है आपका बार-बार फोन छूना और उसके बाद आप जब फोन कान से लगाते हैं, तो ये बैक्टीरिया आपके चेहरे पर ट्रांसफर हो जाते हैं, जिससे मुंहासे और दानों की दिक्कत होने लगती है.

ये भी पढ़ें- फूड प्‍वाइजनिंग से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

3-अक्सर हम सोने से पहले मोबाइल पर सोशल मीडिया के मैसेज देखते है. इससे हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम का तत्व बनता है, जिससे हमारी नींद खराब हो जाती है और हम ठीक से सो नहीं पाते.

4-आजकल सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने से हम स्ट्रेस का शिकार हो जाते है. जिससेे हमारी स्किन पर भी असर पड़ता है. अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो अपने फोन से थोड़ी दूरी बना कर रखिए. इससे आपकी त्वचा पर कम असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- बकरी को बाघ से बचाने के लिए लिया 'दुर्गा' का अवतार, सोशल मीडिया पर सेल्फी की पोस्ट

 

First published: 6 April 2018, 15:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी