Home » लाइफ स्टाइल » For look young Drink more water and apply sunscreen
 

इन तरीकों से पा सकते हैं जवां और स्टाइलिश लुक

न्यूज एजेंसी | Updated on: 12 April 2018, 15:46 IST

उम्र बढ़ना एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसे रोका नहीं जा सकता, लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर और बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर आप बढ़ती उम्र के असर को चेहरे पर दिखने से रोक सकती हैं और जवां लुक पा सकती हैं. रस लक्जरी ऑयल्स की संस्थापक शुभिका जैन और कील इंडिया के शिक्षा प्रबंधक शाम कुमार और स्किन अलाइव क्लीनिक्स के निदेशक व सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ चिरंजीव छाबड़ा ने इस संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं.

1-चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने के पीछे डिहाइड्रेशन काफी हद तक जिम्मेदार होता है. पानी पीने से त्वचा को नमी मिलती है और चेहरे में सिकुड़न नहीं होती और झुर्रियां पड़ने से बचाव करती है और आपकी त्वचा को चमक भी मिलती है. स्वस्थ त्वचा और शरीर में नमी बनाए रखने के लिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं.

3-आपके शरीर में मौजूद तनाव बनाने वाला हार्मोन कोरटिसोल आपको मानसिक और शारीरिक थकान प्रदान करता है, जिसका असर बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर नजर आने लगता है. रोजाना के तनाव को कम करने के लिए ध्यान, प्रणायाम करें. मसाज कराएं और अरोमाथेरेपी करें. ये निश्चित रूप से आपके मन और शरीर को ऊर्जावान बनाएंगे.

4-अपने दिन की शुरुआत अपने त्वचा के लिए उपयुक्त सौम्य क्लींजर के इस्तेमाल के साथ करें. कैलेन्ड्युला या खीरा जैसी चीजों का इस्तेमाल करें, जो चेहरे को कोमलता प्रदान करते हैं. फिर अपनी त्वचा के अनुसार अल्कोहल फ्री टोनर लगाएं. टोनर आपके चेहरे को सौम्यता के साथ साफ करने में मदद करता है. यह त्वचा को रोमछिद्रों में कसाव लाता है और त्वचा को सीरम और मॉइश्चराइजिंग के लिए तैयार करता है.

ये भी पढ़ें- OMG! अब सिगरेट का डिब्बा देखते ही छोड़ देंगे Smoking

5-हल्के लेकिन प्रभावी डेली फेस क्रीम से चेहरे को मॉइश्चराइज करें. यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे मुलायम, स्वस्थ रखता है. एंटी-एजिंग लाभ वाले मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें, जो हाईएल्युरोनिक एसिड, जैसोमनिक एसिड, कॉपर पीसीए और कैल्शियम पीसीए युक्त हो.

6-कोलेजन हमारी त्वचा, बाल और नाखून को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. इस लाभदायक प्रोटीन के लिए आहार में और ज्यादा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. यह बढ़ती उम्र के असर को कम करता है. बादाम, ब्रोकोली, जई, क्विनोआष वालनट, टोफू और सोया मिल्क ऊत्तकों के मरम्मत व निर्माण में योगदान देते हैं और कोलेजन बरकरार रखते हैं.

7-एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटमिन ए, सी, ई और बीटा-कैरोटिन शरीर के खोए पोषक तत्वों को फिर से लाने में मददगार साबित होते हैं. हरी सब्जियां रक्त चाप को नियंत्रित रखती हैं.

ये भी पढ़ें- इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए दवाइयां छोड़ लोग पी रहे हैं चाय

8-लैंवेडर, रोजहीप, जेरेनियम, अनार और चंदन का तेल त्वचा में नमी बरकरार रखते हैं और इसमें चमक लाते हैं और त्वचा की झुर्रियों को दूर करते हैं.

9-त्वचा की देखभाल में सनस्क्रीन की अहम भूमिका है, यह हानिकारक किरणों यूवी ए और यूवी बी के प्रभाव से बचाता है. इन किरणों से त्वचा काफी नुकसान पहुंचता है, ऊतक नष्ट हो सकता है और स्किन कैंसर तक हो सकता है.

10-त्वचा के लिए एसपीएफ 50 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर से बचने के लिए धूम्रपान नहीं करें. जितना संभव हो सके प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें. ये हड्डियों को कमजोर बनाते हैं. ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थो को तरजीह दें.

ये भी पढ़ें- गजब शोधः पहले चम्मच से खाना खाइए और फिर चम्मच को ही खा जाइए, नहीं होगा नुकसान

First published: 12 April 2018, 15:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी