Home » लाइफ स्टाइल » know about the home made spray for face makeup in summer season
 

अगर पसीने से छूटता है मेकअप तो परेशान न हों, ऐसे बनाएं होम मेड स्प्रे

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2018, 16:32 IST

अब पूरी तरह से गर्मियां आ गयी हैं. अगर आप मेकअप करके दोपहर को निकलती होंगी तो मेकअप छूट जाने की समस्या से आप भी परेशान होंगी. वैसे कहा जाता है कि सर्दियों की अपेक्षा गर्मियों में चेहरे पर ज्यादा निखार आता है क्योंकि गर्मियों में फेस पर भी पसीना आता है लेकिन पसीने की वजह से आपका मेकअप भी साफ़ हो जाता है.

ऐसे में आपको फिर से टच अप और मेकओवर करना पड़ता है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं. एक ऐसे स्प्रे के बारे में जिसकी मदद से आप अपना मेकअप पसीना आने के बाद भी टिका कर रख सकते है और सबसे खास बात ये है कि ये होममेड मेकअप स्प्रे है. तो आइए जानते हैं कैसे बनता है ये होममेड मेकअप स्प्रे...

स्प्रे बनाने का सामान

1 स्प्रे बोतल
2 बूदें नारियल का तेल
मीडियम साइज के 4 टेबलस्पून सा पानी
मीडियम साइज के 8 टेबलस्पून गुलाब जल
मीडियम साइज के 2 टेबलस्पून विच हैजल तेल
मीडियम साइज के 2 टेबलस्पून वेजिटेवल ग्लिसरीन

 

स्प्रे इस्तेमाल करने का तरीका

स्प्रे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बोतल लें और उसमें ग्लिसरीन,गुलाब जल और विच हैजल को डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. जब तेल इसमें मिक्स हो जाए तब नारियल के तेल को भी इसमें डाल दें. आप देखेंगे कि आपको मेकअप स्प्रे बनकर तैयार हो गया है. अब जब भी आप कहीं जाने के लिए मेकअप करें.

तो उसके बाद इसे अपने चेहरे पर छिड़क कर सूखने दें. इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि इस स्प्रे से किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा और मेकअप भी अपनी जगह पर टिका रहेगा. इस बात का भी ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा मेकअप सप्रे न करें नहीं तो चेहरे पर मेकअप के धब्बे भी बन सकते हैं.

First published: 30 March 2018, 16:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी